comScore
Dainik Bhaskar Hindi

IRCTC एयर टिकट बुक करने पर मिलेगा, 50 लाख का इंश्योरेंस 

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 10th, 2019 19:11 IST

5k
1
0

News Highlights

  • IRCTC एयर टिकिट पर 50 लाख का इंश्योरेंस
  • IRCTC भारतीय रेल का ई-टिकटिंग और कैटरिंग आर्म है


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फरवरी 2019 से अगर आप IRCTC के जरिए एयर टिकट बुक करते हैं तो आपको मुफ्त में 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलेगा। IRCTC भारतीय रेल का ई-टिकटिंग और कैटरिंग आर्म है। सभी प्राइवेट ट्रैवल पोर्टल एयर ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए एक निश्चित रकम कस्टमर से लेते हैं। IRCTC के चेयरमैन एम. पी. माल ने बताया कि फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस सभी घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय रूटों के हवाई यात्रियों को मिलेगा, भले ही उनका टिकट किसी भी क्लास का हो। इससे दुर्घटना में मौत या पूर्णरूपेण अपंगता की स्थिति में उनके परिवार और उन्हें वित्तीय सुरक्षा मिल सकेगी। 

खुद खर्च उठाएगी IRCTC
IRCTC ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम का खर्च वह खुद वहन करेगी। IRCTC के चेयरमैन एम. पी. माल ने बताया कि यह हवाई यात्रा को अवरोध रहित बनाने के लिए किया गया है। IRCTC की एयर टिकटिंग पोर्टल से बुक किए गए वन वे और राउंड ट्रिप्स, दोनों तरह के टिकटों पर ट्रैवल इंश्योरेंस कवर का लाभ यात्रियों को मिलेगा। वहीं अधिकारियों ने कहा कि वे अन्य ट्रैवल पोर्टल्स को तगड़ी चुनौती देने के लिए गूगल से समझौता करने की योजना बना रहे हैं।

IRCTC की फीस भी कम
अभी IRCTC प्लैटफॉर्म्स से हर दिन 6 हजार एयर टिकट बुक किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि दूसरे एयर ट्रैवल पोर्टल्स प्रति टिकट 200 रुपये तक फी लेते हैं। वहीं, IRCTC सिर्फ 50 रुपये लेती है और कोई कैंसलेशन चार्ज भी नहीं लेती। IRCTC होटल बुकिंग की भी सुविधा देती है, लेकिन इसके लिए कोई चार्ज नहीं वसूलती। एक अधिकारी ने बताया कि हम अपने प्रतिबद्ध (लोयल) ग्राहकों के लिए कैशबैक ऑफर देने की व्यवस्था कर रहे हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download