मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा- जल्द ही नागपुर में बनेगी मुक्केबाजी अकादमी

Boxing Academy to be set up in Nagpur: Chief Minister
मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा- जल्द ही नागपुर में बनेगी मुक्केबाजी अकादमी
मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा- जल्द ही नागपुर में बनेगी मुक्केबाजी अकादमी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मुक्केबाजी को उपराजधानी में बढ़ावा मिले, इसके लिए मानकापुर स्थित विभागीय क्रीड़ा संकुल परिसर में विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस अकादमी स्थापित करने की घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने की। नागपुर महानगर मुक्केबाजी संघ द्वारा आयोजित प्रथम सब जूनियर बालिका मुक्केबाजी स्पर्धा के पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए फडणवीस ने कहा कि मुक्केबाजी में प्रतिभावान मुक्केबाजों की कमी नहीं है, केवल जरूरत है स्तरीय प्रशिक्षण और मार्गदर्शन देने की।

सिविल लाइन्स स्थित रानी कोठी में आयोजित स्पर्धा के सभी 14 वर्गों के निर्णायक मुकाबले शुक्रवार को खेले गए। देश भर से आए युवा मुक्केबाजों को प्रोत्साहित करने स्पर्धा स्थल पहुंचे मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि एक जमाना था जब केवल पढ़ाई से ही भविष्य उज्ज्वल होने की बात कही जाती थी, लेकिन खेल-कूद में बेहतर भविष्य युवाओं को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में 32 खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी प्रदान की है। उन्होंने युवा मुक्केबाजों से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ पदक जीतकर राज्य का नाम रोशन करने की अपील की। फडणवीस ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर फाइनल मुकाबलों का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में एशियाड में देश के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को गौरवान्वित किया।

मुक्केबाजी काफी लोकप्रिय है और जिला संघ से करीब 450 मुक्केबाज पंजीबद्ध है। लंबे समय से नागपुर में मुक्केबाजी अकादमी की मांग हो रही थी। स्पर्धा की आयोजन समिति के अध्यक्ष दयाशंकर तिवारी ने मुख्यमंत्री को इस मांग से अवगत करवाया। जिस पर फडणवीस ने कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण से सभी प्रकार की चर्चा के बाद यहां अकादमी स्थापित करने की प्रक्रिया आरंभ करेंगे। यहां की अकादमी में विश्व स्तरीय सुविधा युवाओं को मिलने की बात उन्होंने कही।

ओलम्पिक की तैयारी अभी से जारी
वर्ष 2020 और 2024 में होने वाले ओलम्पिक खेल में राज्य के प्रतिनिधित्व वृद्धि हो, इस दिशा में अभी से प्रयास किए जा रहे है। खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है और उनके प्रशिक्षण का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। नागपुर की महापौर नंदा जिचकार ने कहा कि नागपुर महानगर पालिका के सहयोग से इस प्रकार की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का सफल आयोजन हुआ। यह सही मायने में गर्व की बात है। उन्होंने कहा नागपुर मनपा हमेशा ही इस प्रकार के आयोजन में मदद करती रहेगी। स्पर्धा में 31 राज्य के 399 मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया। स्पर्धा के विजेताओं को मनपा की ओर से एक लाख 40 हजार रुपए के नगद पुरस्कार दिए गए। समारोह के दौरान नागपुर के पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, विधायक सुधाकर कोहले, लघु उद्योेग विकास महामंडल के अध्यक्ष संदीप जोशी, उपमहापौर दीपराज पार्डीकर, मनपा आयुक्त रविन्द्र ठाकरे, जिलाधीकारी अश्विन मुदगल आदि उपस्थित थे।

Created On :   7 Sep 2018 4:36 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story