comScore

OMG ! लड़के के शरीर में फीमेल आॅर्गन, पेट से निकाली बच्चादानी

July 27th, 2017 14:36 IST
OMG ! लड़के के शरीर में फीमेल आॅर्गन, पेट से निकाली बच्चादानी

टीम डिजिटल, उदयपुर. किसी लड़के के शरीर में महिला ऑर्गन होना एक चौंकाने वाली बात है.लेकिन दुनिया में ऐसे पुरूष भी है जो कि, इस अद्भुत समस्या से जूझ रहे है. हाल ही में भारत में भी एक ऐसा मामला सामने आया. उदयपुर में एक 22 साल के लड़के के पेट से बच्चेदानी और सर्विक्स (ग्रीवा) निकाली गई. ये ऑर्गन सिर्फ महिलाओं के शरीर में ही होते हैं. लेकिन ये ऑर्गन इस लड़के के पेट में जन्म से ही थे.

जब लड़का जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल में यूरोलॉजिस्ट के पास पहुंचा, तब जांच के बाद डॉक्टरों को पता लगा कि लड़के के अंडकोश (टेस्टिस) अपनी जगह पर होने की बजाय पेट में थे. लड़के को गायनेकोलॉजिस्ट के पास भेजा गया. वहां एमआरआई जांच में लड़के के पेट में बच्चेदानी और सर्विक्स देखकर डॉक्टर हैरान रह गए.

बुधवार को यूरोलॉजी और गायनेकोलॉजी डिपार्टमेंट की टीम ने लड़के का दूरबीन प्रोसेस से ऑपरेशन किया. डॉक्टरों ने बच्चेदानी-सर्विक्स और खराब हो चुके टेस्टिस को निकाल दिया. ऑपरेशन के बाद लड़का पूरी तरह से स्वस्थ है.

क्या है ये बीमारी
डॉक्टरों के मुताबिक, ये बीमारी दुनिया में अब तक ऐसे 400 केस सामने आए हैं. बीमारी का नाम पर्सिस्टेंट म्युलरियन डक्ट सिंड्रोम है.इस विमारी का कारण एंटी म्युलरियन हार्मोन होते है, जोकि सिर्फ पुरुष में ही होता है. इसकी कमी होने पर पुरुषों में फीमेल के ऑर्गन विकसित हो जाते हैं, हालांकि ऐसा बेहद कम देखने को मिलता है.

Loading...
कमेंट करें
fizUr
Loading...
loading...