स्तनपान से कम होता है नवजातों को दर्द - शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ.मिलिंद गजभिए का शोधपत्र

Breastfeeding brings less pain to the newborn : Dr Milind Gajbhiye
स्तनपान से कम होता है नवजातों को दर्द - शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ.मिलिंद गजभिए का शोधपत्र
स्तनपान से कम होता है नवजातों को दर्द - शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ.मिलिंद गजभिए का शोधपत्र

डिजिटल डेस्क, छिन्दवाड़ा/पांढुर्ना। रीवा के श्याम शाह मेडीकल कॉलेज से शिशुरोग में मास्टर डिग्री हासिल करने वाले शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ.मिलिंद गजभिए का जरनल ऑफ क्लिनीकल एंड डायग्नोस्टीक रिसर्च में शोधपत्र प्रकाशित हुआ है। दिसंबर-2018 में प्रकाशित इस शोधपत्र में डॉ.मिलिंद गजभिए द्वारा नॉर्मल डिलेवरी वाले 150 स्वस्थ बच्चों पर जन्म के बाद पहले टीके के दौरान होने वाले दर्द का बड़ी बारीकी से विवरण उल्लेखित किया गया है।

किए गए प्रयोग
नवजात शिशु में दर्द के तुलनात्मक अध्ययन के तहत सामान्य स्थिति में एक मिली मीठा पानी पिलाने के बाद और स्तनपान की स्थिति में दर्द का सांख्यिकीय अवलोकन किया गया। डॉ.मिलिंद गजभिए ने बताया कि एथिकल सोसायटी से अनुमति मिलने के बाद उन्होंने विभाग प्रमुख डॉ.एचपी सिंह और डॉ.सुनिल कुमार राव के मार्गदर्शन में रीवा के मेडीकल कॉलेज के पोस्ट नेटल वार्ड में भर्ती रहने वाले 150 नवजात शिशुओं पर अध्ययन किया। सनद रहे कि जन्म के बाद पहले 24 घंटे में प्रत्येक शिशु को हेपेटाईटिस बी का पहला टीका लगाया जाता है। यह इंट्रामसक्युलर इंजेक्शन होता है। इस दौरान हर बच्चे को दर्द होता है।

नहीं होता दर्द - यह मान्यता गलत है
पहले यह मान्यता थी कि नवजातों को दर्द नही होता। जबकि चार दशकों के लंबे अध्ययन के बाद यह तय हुआ कि नवजातों को भी दर्द होता है। जिससे उसके जीवन में दुष्परिणाम सामने आते हैं। अध्ययन के दौरान पचास नवजातों को बिना किसी तैयारी के पहले इंजेक्शन लगाए गए। उस दौरान उनकी ऑक्सीजन सिचुरेशन, पल्स और अन्य आंतरिक व्यवस्थाओं की विडियो मॉनीटरिंग की गई। इस दौरान बच्चों के चेहरे में तनाव, भौहों में खिंचाव और रोने के समय का भी प्रमाण देखा गया। दूसरे पचास बच्चों को एक पुरानी थैरेपी के अनुसार दो मिनट पहले एक मिली सूक्रोज वाटर(मीठा पानी) ड्राप से पीलाकर टीका लगाया गया। इनमें भी सभी आंतरिक और बाहरी बदलावों को देखा गया।

इनके अलावा तीसरे पचास नवजातों को स्तनपान के दौरान टीके लगाए गए। स्तनपान की स्थिति में जिन नवजातों को टीके लगाए गए, उनकी ऑक्सीजन सिचुरेशन, हार्टरेट, चेहरे के भाव और अन्य तथ्यों में अप्रत्याशित सामान्यता दिखी। जिसके आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया कि स्तनपान की स्थिति में टीका लगाने पर नवजातों को दर्द का असर कम होता है। अध्ययन के दौरान पीआईपीपी स्कोर से सांख्यिकी अवलोकन किया गया।डॉ.मिलिंद गजभिए के इस शोधपत्र के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित होने पर आईएमए, स्वास्थ्य विभाग सहित गणमान्य नागरिकों ने खुशी जताई है।

Created On :   28 Jan 2019 8:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story