अनुपम के बाद बृजेन्द्र पाल सिंह संभालेंगे FTII के चेयरमैन की कुर्सी

Brijendra Pal Singh is the new Chairman of FTII after Anupam kher
अनुपम के बाद बृजेन्द्र पाल सिंह संभालेंगे FTII के चेयरमैन की कुर्सी
अनुपम के बाद बृजेन्द्र पाल सिंह संभालेंगे FTII के चेयरमैन की कुर्सी

डिजिटल डेस्क, मुंहई। एक्टर अनुपम खेर के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) चेयरमैन पद छोड़ने के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नई नियुक्ति कर दी है। गुरुवार को हिट शो CID के डायरेक्टर-प्रोड्यूसर बृजेन्द्र पाल सिंह को FTII  का नया चेयरमैन घोषित किया गया। FTII ने ट्विटर पर ये जानकारी दी। बृजेन्द्र FTII गवर्निंग काउंसिल के वाइस चेयरमैन रह चुके हैं। बृजेन्द्र क्राइम सीरीज CID के लिए जाने जाते हैं। सोनी टीवी के क्राइम शो CID ने हाल ही में 21 साल पूरे किए थे। 2004 में CID ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी नाम दर्ज कराया था।

 

 

 


बृजेन्द्र टीवी की दुनिया के नामी प्रोड्यूसर हैं। फायरवर्क्स प्रोडक्शंस उनकी कंपनी है। वो देहरादून से हैं और उन्होंने FTII से पढ़ाई की है। वे FTII के 1970-73 बैच से जुड़े हैं।सिंह ने साल यहां सिनोमैटॉग्राफी कोर्स में डिग्री ली थी। FTII से ही पढ़े हुए बीपी सिंह इससे पहले संस्थान की गवर्निंग काउंसिल के वाइस चेयरमैन नियुक्त किए गए थे। बीपी सिंह का कार्यकाल चेयरमैन के तौर पर 2020 तक रहेगा। 

सिंह फिल्म सिनेमेटोग्राफी में स्पेशलाइज्ड हैं।  उन्होंने अपना करियार 1973 में दूरदर्शन से बतौर न्यूज कैमरामैन शुरू किया था। बृजेन्द्र ने दूरदर्शन के लिए मर्डर मिस्ट्री फिल्म सिर्फ चार दिन बनाई थी। उन्होंने 2010 में भारत की पहली साइलेंट कॉमेडी गुटर गुं को प्रोड्यूस किया था। 

 

अनुपम खेर ने क्यों छोड़ा पद?

बता दें, FTII के पूर्व विवादित चेयरमैन गजेंद्र चौहान के हटाए जाने के बाद अनुपम खेर की नियुक्ति की गई थी, लेकिन पिछले 30 अक्टूबर को ही अनुपम खेर ने FTII के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था। खेर ने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने इस्तीफे की वजह बिजी शेड्यूल और इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स को बताया। खेर को अक्टूबर 2017 में एफटीआईआई का चेयरमैन बनाया गया था। पद छोड़ते वक्त खेर का कहना था कि ""मेरे पास एफटीआईआई को देने के लिए बहुत अधिक समय नहीं है, इसलिए मैंने इस्तीफा देने का फैसला लिया।""
 

Created On :   15 Dec 2018 4:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story