comScore

ब्रिटेन में कुर्सी के लिए जोड़-तोड़ शुरू

July 27th, 2017 16:30 IST
ब्रिटेन में कुर्सी के लिए जोड़-तोड़ शुरू

टीम डिजिटल,लंदन.  ब्रिटेन में मध्यावधी चुनाव परिणाम आज शुक्रवार घोषित कर दिए गए. चुनाव परिणामों में टेरिजा मे की पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में तो उभरी लेकिन बहुमत का आंकड़ा नहीं छु पाई. ब्रिटिश संसद की 650 सीटों में कंजर्वेटिव पार्टी को 318 और लेबर पार्टी को 261 सीटें मिली हैं. बाकि सीटें अन्य के खाते में गई हैं. अब दोनों प्रमुख पार्टियों ने  कुर्सी के लिए जोड़-तोड़ शुरू कर दिया है. वर्तमान प्रधानमंत्री टेरिसा मे इस रेस में सबसे आगे है. संभव है कि वे अपनी पार्टी को बहुमत का आंकड़ा दिला दे. कंजर्वेटिव पार्टी को बहुमत के लिए सिर्फ 8 सीटों की दरकरार है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री टेरिसा और विपक्षी नेता जेर्मी कोर्बिन के बीच यह कड़ा मुकाबला हुआ था. मतदान ब्रिटेन के समयानुसार रात 10 बजे और भारतीय समयानुसार देर रात दो बजकर 30 मिनट पर समाप्त हुआ था. इसके बाद वोटों की गिनती शुरू की गई थी. इसी बीच एक्जिट पोल में अनुमान लगाया जा रहा था कि कंजर्वेटिव पार्टी को 314 सीटों और लेबर 266 सीटों पर जीत मिल सकती हैं.

बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 326 सीटों की जरूरत होती है. तीन साल में ब्रिटेन के इस चौथे बड़े चुनाव में 4.6 करोड़ लोग ने मतदान किया. इनमें 15 लाख मतदाता भारतीय मूल के रहे. इससे पहले साल 2014 में स्कॉटलैंड की स्वतंत्रता के लिए जनमत संग्रह हुआ था, साल 2015 में आम चुनाव हुआ था और साल 2016 में ब्रेग्जिट के मुद्दे पर मतदान हुआ था. 650 सीटों के लिए हुए मतदान के बाद जारी मतगणना में 643 सीटों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. अब तक कंजर्वेटिव पार्टी को 313 और लेबर पार्टी को 260 सीटों पर जीत मिली है. स्कॉटलैंड नेशनल पार्टी को 35 सीटें मिली हैं.
 

Loading...
कमेंट करें
EtRJk
Loading...
loading...