comScore

ब्रिटिश संसद में गिरा ब्रेग्जिट बिल, प्रधानमंत्री थेरेसा पर संकट के बादल

January 16th, 2019 14:47 IST

हाईलाइट

  • असफल होती नजर आ रही यूरोपीय संघ से हटने की योजना
  • ब्रेग्जिट से निकलने के लिए 29 मार्च तक का समय
  • एक बार टाली जा चुकी है प्रस्ताव पर वोटिंग

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन में ब्रेग्जिट (यूरोपीय संघ छोड़ने) को लेकर हुई वोटिंग में प्रधानमंत्री थेरेसा मे को हार का सामना करना पड़ा है। यूरोपीय संघ में बने रहने के पक्ष में 432 सांसदों ने वोट दिए हैं, जबकि अलग होने पर महज 202 वोट पड़े हैं। ब्रेग्जिट प्रस्ताव खारिज होने के बाद ब्रिटेन की यूरोपीय संघ से हटने की योजना असफल होती नजर आ रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अपनी हार के बाद प्रधानमंत्री थेरेसा मे इस्तीफा भी दे सकती हैं।

बता दें कि ब्रेग्जिट से निकलने के लिए 29 मार्च तक का समय दिया गया है, जिसमें दो महीने का समय बाकि है। अब ब्रिटेन यूरोपीय संघ से निर्णय लेने का समय बढ़ाने की मांग कर सकता है। इससे पहले भी ब्रेग्जिट के प्रस्ताव पर ब्रिटेन की संसद में वोटिंग होने वाली थी, जिसे प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने टाल दिया था। उन्हें प्रस्ताव के खारिज होने का डर सता रहा था। पीएम थेरेसा मे ने सांसदों से ब्रेग्जिट के पक्ष में वोटिंग करने का अनुरोध भी किया था। 

दरअसल, 18 महीने तक चली बातचीत के बाद नवंबर 2018 में ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का फैसला लिया था। इसके बाद दिसंबर में इस प्रस्ताव पर ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स (निचले सदन) में वोटिंग होनी थी, जिसे आगे बढ़ा दिया गया था। उम्मीद यह भी की जा रही है कि ब्रेग्जिट समझौते में बदलाव या उसे रद्द किया जा सकता है। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन का कहना है कि मतदान में हारने के बाद थेरेसा मे को फिर से चुनाव कराना चाहिए।

कमेंट करें
u6b3H
कमेंट पढ़े
Govt Job for Assam January 21st, 2019 09:45 IST

such a helpful article. thanks for the postAssam Latest Job Update

Tushar Kanti Paul January 16th, 2019 12:16 IST

AssamJobCareers