हिजाब बैन के फैसले को ब्रिटिश स्कूल ने लिया वापस, जानें पूरी खबर

British primary school forced to reverse hijab ban
हिजाब बैन के फैसले को ब्रिटिश स्कूल ने लिया वापस, जानें पूरी खबर
हिजाब बैन के फैसले को ब्रिटिश स्कूल ने लिया वापस, जानें पूरी खबर


डिजिटल डेस्क,लंदन। ब्रिटेन के एक स्कूल ने बच्चियों के हिजाब पहनने के फैसले को वापस ले लिया है। हिजाब को बैन करने के फैसले को लेकर चौतरफा हो रही आलोचना के बाद स्कूल ने फैसला वापस लिया है। स्कूल ने सरकार से हिजाब बैन और रमजान के दौरान रोजा रखने पर बैन लगाने की मांग की थी।

दरअसल पूर्वी लंदन के न्यूहैम स्थित सेंट स्टीफेंस ने 11 साल से कम उम्र की लड़कियों के हिजाब पहनने पर रोक लगाने को लेकर योजना बनाई थी। स्कूल की मांग थी कि 11 सितंबर 2018 से 11 साल तक की लड़कियों के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाया जाए। बता दें कि इस स्कूल में ज्यादातर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश मूल के बच्चे पढ़ते हैं।

                         Headmistress of St Stephen's, Neena Lall, said the school has worked to integrate pupils into modern British society

स्कूल ने एक बयान में कहा, "स्कूल यूनिफॉर्फ की नीति बच्चों की सेहत, सुरक्षा और भलाई पर आधारित होती है। स्कूल ने तत्काल प्रभाव से इस नीति में बदलाव का फैसला किया है। हम अपने बच्चों के हितों के मुताबिक इस नीति की समीक्षा के लिए स्कूल समुदाय के साथ मिलकर काम करेंगे।

स्कूल ऑफ गवर्नर्स प्रमुख का इस्तीफा

बच्चियों के हिजाब पहनने और रमजान के दौरान रोजे रखने को लेकर ब्रिटिश सरकार से कड़ा रुख अपनाने की सिफारिश करने वाले आरिफ कावी ने स्कूल ऑफ गवर्नर्स के प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया है। एक न्यूज एंजेसी के मुताबिक सोशल मीडिया पर आक्रामक टिप्पणियों के बाद कावी ने इस्तीफा दिया है। बता दें कि इस स्कूल की प्रिंसिपल भारतीय मूल की नीना लाल हैं।
 

बता दें कि पूर्वी लंदन के न्यूहैम स्थित सेंट स्टीफेंस ने 2016 में आठ साल तक की लड़कियों के हिजाब पर बैन लगाने के साथ देश का पहला स्कूल बन गया था। स्कूल ने  11 सितंबर 2018 से 11 साल तक की लड़कियों के हिजाब पहनने पर बैन लगाने की मांग की थी। इसके साथ ही स्कूल ने रमजान के दौरान स्कूल परिसर में रोजा रखने पर भी प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

Created On :   22 Jan 2018 3:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story