ब्रिटिश शाही परिवार नहीं करता इन शब्दों का इस्तेमाल

British royal family never use these kind of words
ब्रिटिश शाही परिवार नहीं करता इन शब्दों का इस्तेमाल
ब्रिटिश शाही परिवार नहीं करता इन शब्दों का इस्तेमाल

 

डिजिटल डेस्क। अक्सर लोगों को इस बात की स्वतंत्रता रहती है कि वो किसी भी भाषा में बात कर सकते हैं या किसी भी शब्द का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ब्रिटेन के शाही परिवार के साथ ऐसा नहीं है। यहां शाही परिवार के सदस्यों के लिए कई सारे नियम और प्रोटोकॉल है, जिनका उन्हें पालन करना पड़ता है। नीचे आपको कुछ शब्दों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप ब्रिटिश शाही परिवार के सदस्यों के मुंह से कभी नहीं सुनेंगे।

 

Image result for royal family britain discussing

 

‘सॉरी’ की जगह कहा जाता है कुछ और  

जी हां, शाही या रॉयल फैमिली में सॉरी शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जाता। जबकि ज्यादातर लोग मानते हैं कि सॉरी एक विनम्र शब्द है, लेकिन रॉयल फैमिली इसकी बजाए ‘पार्डन’ शब्द का प्रयोग करती है।   

 

Related image

 

शाही परिवार को ‘टॉयलेट’ बोलना नहीं पसंद 

दरअसल टॉयलेट शब्द फ्रेन्च भाषा के शब्द "toilette" से आया है। इस शब्द का ब्रिटिशर्स से कोई लेना देना नहीं है। शाही परिवार के लोग टॉयलेट की बजाए "लू" शब्द का प्रयोग करते हैं।

 

Image result for perfumes

 

‘परफ्यूम’ बोलने से शाही परिवार को है परहेज

अक्सर लोग मॉल में शॉपिंग करते वक्त शोरूम में परफ्यूम के बारे में पूछते हैं या घर पर कई दफा परफ्यूम शब्द का इस्तेमाल कर लिया जाता है, लेकिन रॉयल फैमिली में इस शब्द का उपयोग नहीं किया जाता। शाही परिवार में परफ्यूम शब्द की जगह ‘सेन्ट’ शब्द का इस्तेमाल होता है।

 

Related image

 

बकिंघम पैलेस में नहीं है इस तरह के खास रूम

आप जान कर हैरान रह जाएंगे कि बकिंघम पैलेस में न ही लिविंग रूम है और न ही कोई लाउंज। जी हां, यहां पर लिविंग रूम को ड्राइंग रूम बोला जाता है और लाउंज को सिटिंग रूम।

Created On :   16 May 2018 8:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story