BSNL ने लॉन्च किए अनलिमिटेड वॉयस कॉल वाले दो प्लान

BSNL Unveils New Unlimited Voice Calling Recharges at Rs. 99, Rs. 319 .
BSNL ने लॉन्च किए अनलिमिटेड वॉयस कॉल वाले दो प्लान
BSNL ने लॉन्च किए अनलिमिटेड वॉयस कॉल वाले दो प्लान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने शुक्रवार को अपने प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए नए स्पेशल टैरिफ वाउचर पेश किए। यह स्पेशल टैरिफ वाउचर अनलिमिटेड वॉयस कॉल (लोकल/एसटीडी), नेशनल रोमिंग (दिल्ली और मुंबई नहीं), पर्सनलाइज़्ड रिंग बैक टोन और 26 दिनों की वैधता के साथ आता है। 99 रुपये का स्पेशल टैरिफ वाउचर देशभर के लिए ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इसके साथ इस सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने 319 रुपये का वाउचर भी पेश किया जिसके ज़्यादातर फायदे 99 रुपये वाले प्लान जैसे ही हैं। लेकिन इसकी वैधता 90 दिनों की है। वैधता के अलावा बीएसएनएल के 99 रुपये और 319 रुपये वाले स्पेशल टैरिफ वाउचर में पर्सनलाइज़्ड रिंग बैक टोन की उपलब्धता का अंतर है।

 

Image result for bsnl


बीएसएनल बोर्ड के डायरेक्टर आर के मित्तल ने बयान जारी करके कहा कि बीएसएनएल अपने ग्राहकों को किफायती और मजबूत सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आगे कहा कि ये स्पेशल टैरिफ वाउचर सिर्फ वाउचर कॉल के लिए हैं। इन पैक से रीचार्ज करने पर ग्राहकों को अनलिमिटेड कॉल की सुविधा मिलेगी। हालांकि, इनमें इंटरनेट डेटा का कोई फायदा नहीं है।

इससे पहले बीएसएनएल ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए "मैक्सिमम" प्लान उतारा था, जो 999 रुपये के रीचार्ज में 365 दिन की वैधता के साथ 1 जीबी डेटा प्रतिदिन देगा। इसके अतिरिक्त यूज़र 181 दिन तक असीमित लोकल व एसटीडी कॉल का लाभ इस प्लान के ज़रिए उठा पाएंगे। बता दें कि नए बीएसएनएल प्रीपेड प्लान जम्मू कश्मीर और असम को छोड़कर सभी सर्कल में लागू होंगे।

हालांकि, पूरे 1 साल की वैधता के साथ आ रहे मैक्समम प्लान में 181 दिन के बाद कुछ बदलाव ज़रूर होते हैं। डेटा का लाभ जहां प्रतिदिन 1 जीबी मिलता है, वहीं सीमा समाप्त होने के बाद रफ्तार 40 केबीपीएस  पर सीमित हो जाती है। वॉयस कॉलिंग की बात करें तो सभी लोकल, एसटीडी और रोमिंग कॉल का लाभ (दिल्ली और मुंबई को छोड़कर सभी सर्कल में) मिलेगा। दिल्ली और मुंबई के लिए वॉयस कॉल 60 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज की जाएंगी। यह टैरिफ 181 दिन के बाद बदल जाता है। फिर इसके ज़रिए होम व रोमिंग कॉल 60 पैसे प्रति मिनट की दर्ज से चार्ज की जाने लगेंगी।

शुरुआती 181 दिन बीएसएनएल के प्रीपेड यूज़र को जहां 100 एसएमएस प्रतिदिन मिलेंगे, वहीं, बाद में इसके लिए 25 पैसे प्रति लोकल एसएमएस व 35 पैसे प्रति नेशनल एसएमएस चार्ज लिया जाएगा। बीएसएनएल का यह 999 रुपये वाला प्लान काफी हद तक जियो और एयरटेल से मिलता-जुलता है। जियो इस राशि में 60 जीबी 4जी डेटा, असीमित वॉयस कॉल और 100 एसएमएस प्रतिदिन 90 दिनों की वैधता के साथ देती है।

Created On :   19 Feb 2018 7:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story