बीटी बीज उत्पादक, वितरकों को हाईकोर्ट से राहत

Bt seed producers, distributors get relief from high court
बीटी बीज उत्पादक, वितरकों को हाईकोर्ट से राहत
बीटी बीज उत्पादक, वितरकों को हाईकोर्ट से राहत

डिजिटल डेस्क,नागपुर। गुजरात में प्रतिबंधित बीटी बीजों का उत्पादन करने के आरोपी बिपिनकुमार पटेल और विदर्भ समेत राज्य के अन्य क्षेत्रों में बीजों को वितरित करने के आरोपी सुभाष पाटील समेत 8 लोगों को बॉम्बे हाईकार्ट की नागपुर खंडपीठ से राहत मिली है। उनके खिलाफ शिरपुर पुलिस थाने में बीज अधिनियम 1968, पर्यावरण संरक्षण अधिनियम, कॉटन बीज अधिनियम व भादंवि की विविध धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। हाईकोर्ट ने मामले में याचिकाकर्ता का पक्ष सुनकर पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है, तब तक आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर करने पर अंतरिम रोक लगाई गई है।

कपास के बेहतर उत्पादन के लिए एचटी बीटी और जीएम बीज के उपयोग को अब तक केंद्र सरकार ने मान्यता नहीं दी है, लेकिन कम खर्च और ज्यादा फसल की उम्मीद रखने वाले किसानों ने अनधिकृत रूप से इसे बोया। किसानों का तर्क है कि, यह बीज बेहतर गुणवत्ता का है और इसमें कीट नहीं लगते। प्रदेश में कई जगह इन्हें मान्यता दिलाने के लिए आंदोलन भी हुए। आंदोलन स्वरूप कई किसानों ने इन बीजों को बोया, तो उन पर मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद अब मामला हाईकोर्ट पहुंचा है।  याचिकाकर्ता की ओर से एड.अनिल ढवस ने पक्ष रखा।

पौधारोपण कर चलाया सफाई अभियान

नेचर फ्रेंड्स व पयोनियर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छता व पौधारोपण अभियान चलाया गया। नगरसेविका प्रगति पाटील, नगरसेवक  लखन येरवार, और महामेट्रो के अतुल वर्मा, दिनेश कारवा आदि के सहकार्य से  नीम, रेन ट्री, पीपल जैसे विविध प्रजाति के करीब 30 पौधों का रोपण कर सुरक्षा के लिहाज से ट्री गार्ड भी लगाया गया। सोसायटी के सभी नागरिकों ने एक-एक पौधे के संरक्षण की जिम्मेदारी स्वीकार की। साथ ही "पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ" का संदेश भी नागरिकों को दिया। इस अवसर पर निलेश गड्डमवार, अध्यक्ष, नेचर फ्रेंड्स, रोहित जालान,  तूफान पारेकर, अविनाश शर्मा, सोसायटी के अध्यक्ष एड. विकाल चाचरा, अरविंद जाणे, रामकृष्ण तारुडकर, प्रशांत मेश्राम, रमेश जोशी, सुनील सिन्हा,  दीप्ति चाचरा, अंशु बजाज, शोभा तारोड़कर आदि उपस्थित थे।

Created On :   3 Sep 2019 8:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story