वाहनों की गति रोकने जिले के एक्सीडेंटल प्वॉइंट पर लगेंगे रोड बम्पर, चिन्हित किए दुर्घटना वाले स्थान

Bumper is going to install on road for the prevention of accident
वाहनों की गति रोकने जिले के एक्सीडेंटल प्वॉइंट पर लगेंगे रोड बम्पर, चिन्हित किए दुर्घटना वाले स्थान
वाहनों की गति रोकने जिले के एक्सीडेंटल प्वॉइंट पर लगेंगे रोड बम्पर, चिन्हित किए दुर्घटना वाले स्थान

डिजिटल डेस्क, टीकमगढ़। जिले में तेज रफ्तार वाहनों से दुर्घटनाओं के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। चैकिंग अभियान और यातायात पुलिस समझाइश के बाद भी लोग तेज वाहन चलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। अब पुलिस ने वाहनों की रफ्तार धीमी करने के लिए जिले भर के एक्सीडेंटल प्वॉइंट पर रोड बम्पर लगाने का फैसला लिया है। शहर की मुख्य सड़कों के टर्निंग प्वॉइंट के अलावा जिले के अंधे मोड़ पर रोड बम्पर लगाए जाएंगे। पुलिस विभाग ने ऐसे प्वॉइंट चिन्हित कर लिए हैं।

यातायात प्रभारी सूबेदार उत्तम सिंह ने बताया कि दुर्घटना वाले स्थानों पर वाहनों की रफ्तार कम करने की तैयारी की जा रही है। ऐसे सभी स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। इसके लिए 450 रोड बम्पर मंगाए गए हैं। जिले के सभी थाना प्रभारियों से अपने-अपने थाना क्षेत्रों के एक्सीडेंटल प्वॉइंट की जानकारी मांगी गई है। उन्होंने बताया कि हाईवे सड़कों पर रोड बम्पर लगाने के लिए एमपीआरडीसी से अनुमति ली जाएगी। इसके बाद जहां-जहां एक्सीडेंटल प्वॉइंट हैं, उन थानों के प्रभारियों को रोड बम्पर लगाने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। हाईवे सड़कों के अलावा शहर के दुर्घटना वाले स्थानों पर भी रोड बम्पर लगाए जाएंगे, ताकि टर्निंग के दौरान वाहनों की रफ्तार धीमी रहने से एक्सीडेंट की संभावना को टाला जा सके।

शहर के इन स्थानों पर खतरा ज्यादा
शहर में डिवाइडर रोड निर्माण के दौरान लोगों की सुविधा के लिए टर्निंग प्वाइंट बनाए गए हैं। इन टर्निंग प्वॉइंट पर भी लोग अपने वाहनों की रफ्तार धीमी नहीं करते। जिसके चलते आए दिन लोग दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। सिविल लाइन रोड पर नंदीश्वर कॉलोनी के सामने, ईदगाह के पास, पुलिस लाइन के पहले और दूसरे गेट के सामने, अस्पताल चौराहा, मंडी रोड के सामने, चकरा तिराहा सहित तालदरवाजा रोड, जेल रोड और बस स्टैंड रोड पर बने टर्निंग प्वॉइंट पर रोड बम्पर लगाए जाने की जरूरत है। जिससे वाहनों की रफ्तार को रोका जा सके।

इंदौर की कंपनी करेगी काम
सूबेदार श्री सिंह ने बताया कि रोड बम्पर लगाने का ठेका इंदौर की कंपनी को दिया गया है। वर्तमान में कंपनी के कर्मचारी प्रदेश के अन्य जिलों में काम कर रहे हैं। जल्द ही टीकमगढ़ जिले के चिन्हित एक्सीडेंटल प्वॉइंट पर रोड बम्पर लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि फिलहाल 450 रोड बम्पर मंगाए गए हैं। अगर जरूरत पड़ी तो ज्यादा खरीदे जाएंगे। वर्तमान में जिले के सबसे ज्यादा दुर्घटना वाले स्थानों, नगरीय इलाकों की प्रमुख सड़कों और टर्निंग प्वॉइंट को रोड बम्पर लगाने के लिए चिन्हित किया गया है।

निर्देश का पालन नहीं कर रहे चालक
शहर की बाहरी सीमाओं पर प्रशासन ने वाहन चालकों के लिए निर्देश बोर्ड लगवाए हैं। जिसमें शहर के अंदर 30 किमी की रफ्तार से वाहन चलाने की हिदायत दी है। इसके बावजूद शहर में ट्रक, बस, चार पहिया और दो पहिया वाहन चालक 50 से 60 किमी की स्पीड से वाहन चलाते हैं। तेज गति से वाहन चलाने के कारण ही शहर में आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। इनमें कई बार लोगों को जान से हाथ धोना पड़ रहा है। पुलिस विभाग की ओर से लगातार धीमी गति से वाहन चलाने की समझाइश दी जा रही है, लेकिन लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं।

Created On :   2 July 2018 8:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story