बंजी एक्सरसाइज हवा में घटाएगी आपकी कैलोरी

Bungee exercise will reduce your calorie intake in air
बंजी एक्सरसाइज हवा में घटाएगी आपकी कैलोरी
बंजी एक्सरसाइज हवा में घटाएगी आपकी कैलोरी


डिजिटल डेस्क । बढ़ता वजन हर किसी को सताने लगता है। इसे लेकर आप कई तरह के डायट, वर्क आउट और लाइफ स्टाइल टिप्स फॉलो करते हैं। इन सबके बावजूद अगर आपकी कौलोरीज घटने के बजाए बढ़ रही हैं, तो आपको जरूरत है एक असरदार एक्सरसाइज की, जो एक बेहतरीन तरीके से हवा आपकी कैलोरीज घटाएगी। हम बात कर रहे हैं बंजी एक्सरसाइज की। बंजी फिटनेस बाकी सभी फिटनेस तरीकों से बिल्कुल अलग है। इसे जमीन से ऊपर यानी हवा में रहकर किया जाता है। फिटनेस एक्सपर्ट की मानें, तो ये तेजी से वजन घटाती है, क्योंकि इसमें आपको हवा में रहते हुए खुद को नियंत्रित करना होता है। आइए जानते है कि नई और अनोखी फिटनेस एक्सरसाइज के बारे में।

 

 

जमीन से पैर रहते हैं दूर

इस एक्सरसाइज को करते समय पैर जमीन को नहीं छूते हैं, इसे हवा में किया जाता है। इसमें आप एक रोप से बंधे होते हैं, जो छत से टंगी होती है। इस रोप के सहारे हवा में कई तरह की एक्सरसाइज की जाती हैं। जिन्हें ऊंचाई या हवा से डर लगता है, उनके लिए यह एक्सरसाइज बेहद उपयोगी है क्योंकि यह आपके अंदर के डर को खत्म कर आपका स्टैमिना बढ़ाती है। साथ ही, यह आपके जंपिग स्टैमिना का भी विकास करती है, जो कैलरीज घटाने में बेहद उपयोगी है। चूंकि आप जमीन से दूर होते हैं इसलिए इसको करने में खासी कैलोरीज बर्न होती हैं।

 

ज्यादा कैलोरीज होती है बर्न 

इसमें आप एक्सरसाइज करते समय जितनी बंजी करेंगे, उतनी ही कैलोरीज ज्यादा बर्न होंगी। हवा में लटकना ही अपने आप में एक्सरसाइज है, लेकिन जब इसके साथ एक्सरसाइज भी की जाती है, तो इससे कंप्लीट वर्कआउट हो जाता है। फिटनेस एक्सपर्ट्स की मानें, तो बंजी एक्सरसाइज नॉर्मल एक्सरसाइज से दोगुना कैलरीज बर्न करती है। ज्यादा फायदा पाने के लिए जरूरी है हवा में लटके हुए अपनी पोजिशन बदलते रहना। पोजिशन बदलते रहने से ज्यादा कैलरीज बर्न कर पाएंगे।

 

 

इंस्ट्रक्टर के साथ ही करें

इस एक्सरसाइज में यूं ही अपने हाथ आजमाने की कोशिश न करें। दरअसल यह एक्सरसाइज अन्य एक्सरसाइज की तरह नहीं होती। आप गिर सकते हैं और चोटिल हो सकते हैं। दूसरी तरह की कई परेशानियां हो सकती है। अतः इसकी शुरूआत करने से पहले ही इंस्ट्रक्टर की राय जरूर लें और किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही ये एक्सरसाइज करें।

 

 

बॉड़ी कंट्रोलिंग में होती 

इस एक्सरसाइज को करते हुए आप अपने शरीर के हावभाव पर पकड़ बना रहे होते हैं। दरअसल हवा में रहते हुए खुद को नियंत्रित रखना काफी मुश्किल होता है, तो बैलेंस बनाने में ही आपकी कई कैलरीज बर्न होना तय है। एक बार आप इन एक्सरसाइज करने में माहिर हो जाएंगे, तो आपका वेट दूसरी एक्सरसाइज के बजाय आधे समय में बर्न हो जाएगा।

 

 

कितनी देर करें 

बंजी एक्सरसाइज में कम समय में आपको ज्यादा लाभ मिलता है। इसलिए आपको अन्य एक्सरसाइज की तरह इसे घंटों-घंटों करने की जरूरत नहीं होती। अगर आप रोजाना का केवल 20 मिनट भी निकाल लेंगे, तो फिट रहेंगे। इसकी खासियत ये है कि इससे बहुत कम समय में ओवरऑल बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है।
 

Created On :   16 Jan 2018 4:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story