इस ब्रैंड ने जलाए 251 करोड़ के कपड़े-कॉस्मेटिक्स 

Burberry brand burned its clothing-cosmetics worth rs 251 crores
इस ब्रैंड ने जलाए 251 करोड़ के कपड़े-कॉस्मेटिक्स 
इस ब्रैंड ने जलाए 251 करोड़ के कपड़े-कॉस्मेटिक्स 

 

डिजिटल डेस्क। करोड़ों के सामान को जलाने वाले ब्रिटिश लग्जरी ब्रैंड ने अब फैसला किया है कि अब वो बचे हुए सामान की बर्बादी नहीं करेगा। ब्रैंड ने तत्काल प्रभाव से यह फैसला लागू किया है। फैशन लेबल ने ये भी कहा कि अब वह अपने प्रोडक्ट्स में असली फर का इस्तेमाल नहीं करेगा और फर आइटम्स को धीरे-धीरे अपने कलेक्शन से हटा देगा। बता दें कि जुलाई में बरबरी की एक रिपोर्ट पर खूब बवाल मचा था। इस रिपोर्ट में बताया गया था कि ब्रैंड वैल्यू को बचाने के लिए बरबरी ने करीब 251 करोड़ के "अनवांटेड" कपड़ों और कॉस्मेटिक को जलाकर नष्ट कर दिया। इसके अलावा पिछले 5 सालों में इस ब्रांड ने 807 करोड़ की कीमत से ज्यादा रुपये के ऐसे कपड़ों को जलाकर खाक कर दिया था जो बिक नहीं पाए थे।


इस रिपोर्ट से एनवायरमेंट लवर बहुत नाराज हुए थे। उस समय रिटेलर ने अपने बचाव में कहा था कि 2017 में ज्यादा पुराने कपड़ों को जलाया गया क्योंकि कंपनी की यूएस फर्म कोटी के साथ एक नई डील हुई थी। अधिकतर फैशन ब्रैंड अनसोल्ड सामान को नष्ट कर देते हैं ताकि उन्हें कॉपी कर या चुरा कर सस्ते दामों पर ना बेचा जा सके।


एक रिटेल इंडस्ट्री इनसाइडर ने अपने इंटरव्यू में बताया है कि, अपने प्रॉडक्ट को नष्ट करना बड़े ब्रांड के लिए आम बात होती है। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि ऐसा करने का उद्देश्य सिर्फ अपने सामान की नकल रोकना ही नहीं है बल्कि अपनी ब्रांड वैल्यू को भी सुरक्षित रखना है।


बरबरी ने कहा कि उसने कई प्रोडक्ट्स को रियूज, रिपेयर या रिसायकल करना शुरू कर दिया है और भविष्य में इस दिशा में और कोशिशें की जाएंगी। बरबरी ने लग्जरी कंपनी एल्विस ऐंड क्रीस के साथ एक पार्टनरशिप की है जो अगले 5 सालों में करीब 120 टन लैदर वेस्ट से नए प्रोडक्ट तैयार करेगा।


इसके अलावा, फैशन ब्रैंड ने बरबरी मटीरियल फ्यूचर्स रिसर्च ग्रुप भी बनाया है जो टिकाऊ सामान बनाने की तरफ ध्यान देगा। बरबरी फिलहाल अपने कपड़ों में रैबिट, फॉक्स, मिंक और एशियाटिक रैकून फर का इस्तेमाल करता है लेकिन भविष्य में वह इसका इस्तेमाल बंद करने वाला है।

Created On :   15 Sep 2018 7:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story