comScore

नागपुर का बर्डी उडान पुल बंद, ऊपर से दौड़ेगी मैट्रो, निर्माण कार्य पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर

February 09th, 2019 17:52 IST
नागपुर का बर्डी उडान पुल बंद, ऊपर से दौड़ेगी मैट्रो, निर्माण कार्य पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शनिवार से मेट्रो ब्रिज वेरायटी चौंक के ऊपर से बनने जा रहा है। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टी से आनेवाले 15 दिनों तक बर्डी का उडान पुल आवागमम के लिए बंद रहने वाला है। जिससे इस रास्ते से गुजरने वालों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आए दिन यहां ट्रैफिक जाम रह सकता है। शहर के मध्य का हिस्सा होने के कारण यहां ट्रैफिक ज्यादा रहता है। मेट्रो अपने रीच-2 के तहत बर्डी से ऑटोमोटिव चौंक से जोड़ी जाएगी। जिसके लिए ड्रोन की मदद से कामकाज पर नजर रखी जानी है। तेजी से महा मेट्रो विकास की रेल दौड़ रही है। इसके लिए रीच-1 बर्डी से खापरी और रीच-3 बर्डी से हिंगणा अंतर्गत अब तक 75 प्रतिशत से ज्यादा काम पूरा कर लिया है। इसी के साथ रीच-2 बर्डी से ऑोटोमोटिव चौंक और रीच-4 के तहत बर्डी से पारडी का काम भी किया जानेवाला है। रीच-2 अंतर्गत होनेवाले काम में मेट्रो की राह को सड़क से लगभग 19 मीटर की उंचाई पर राह बनानी है। क्योकि यहां बर्डी का उडान पुल पहले ही बना है। ऐसे में इतनी उंचाई पर मेट्रो की राह बनानी पड़ रही है। दरअसल यह राह मुंजे चौंक से जीरो माइल्स की तरह मोडते हुए रहने से काम ज्यादा चूनौतिपूर्ण है। मोड को जोड़ने के लिए 44 मीटर का काम करना है। जिसके लिए 230 मेट्रीट टन वजन के 3 गर्डर का इस्तमाल किया जानेवाला है। 

75 प्रतिशत से ज्यादा काम पूरा

24 घंटे चलनेवाले इस काम के दौरान दो क्रेन जिसमें एक की क्षमता 220 मेट्रीक टन है, वही दूसरी की क्षमता 220 मेट्रीक टन का उपयोग किया जानेवाला है। जिसकी मदद से एक ओर से दूसरी ओर भारी भरकम गर्डर को रखा जाएगा। लिहाजा पुल पर क्रेन रहने से सुरक्षा की दृष्टी से पुल को अगले 15 दिनों के लिए बंद रखा गया है। हालांकि इससे पहले भी रीच-3 अंतर्गत झांसीरानी चौक पर उडान पुल के उपर से मेट्रो मार्ग बिछाया गया है। लेकिन यह मार्ग सीधा होने से किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आई थी। ये काम चूनौतिपूर्ण रहेगा। काम को सही तरह से देखने और रिकॉर्ड रखने के लिए मेट्रो ड्रोन की मदद से इन पर नजर रखनेवाली है।

जमकर लगेगा जाम 

भले ही मेट्रो का काम विकास की ओर शहर को बढ़ा रहा है। लेकिन वाहनधारकों के लिए सड़क पर चलना किसी संघर्ष से कम नहीं साबित हो रहा है। बर्डी परिसर में रोजाना हजारों वाहनों की भीड़ रहती है। चारों दिशा से आनेवाले वाहन हमेशा यही आकर फंस जाते हैं। स्टार बस का बस स्टैंड से लेकर अवैध वाहनों की उपस्थिति के साथ ऑटो स्टैण्ड झांसी रानी चौक से वेरायटी चौक के बीच है। वही यहां बडे-बड़े शॉपिंग माल है। जिससे चारों दिशा से आनेवाले वाहन यहां विकराल रूप धारण करता है। इन्ही समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तर से दक्षिण को जोड़ते हुए रहाटे कॉलोनी चौक से जीरो माइल तक उपरोक्त उडान पुल का निर्माण किया है। ऐसे में दोनों दिशा से एक दूसरी दिशा में जानेवाले इस पुल का ही सहारा लेते हैं। जिससे बर्डी परिसर में भीड़ नहीं होती है। लेकिन उडान पुल बंद रहने से ट्राफीक जाम की अंदाजा लगाना आसान है।

बर्डी में नासुप्र ने हटाया अतिक्रमण

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट का फैसला ग्लोकल मॉल के विरोध में आने पर नासुप्र की ओर से बर्डी में अतिक्रमण का सफाया किया गया। मोदी नंबर 1, 2 और 3 में 33 दुकानदारों को अतिक्रमण हटाने की मोहलत दी गई थी। इसके बावजूद जिन दुकानदारों ने अतिक्रमण नहीं हटाया, अतिक्रमण तोडू दस्ते ने कार्रवाई कर रास्ता साफ कर दिया। शुक्रवार की दोपहर बर्डी में नासुप्र के अतिक्रमण विरोधी दल के दस्तक देने पर दुकानदारों में खलबली मच गई। भनक गलते ही हॉकर्स भाग गए। तीनों गलियों का अतिक्रमण साफ कर आवागमन के लिए रास्ता खोला गया। वायुसेना गौरखेड़े मार्ग पर फुटपाथ पर लगाए गए 10 शेड को हटाया गया। नेहरू नगर जोन में मनपा की अतिक्रमण विरोधी दस्ते ने कार्रवाई कर 58 अतिक्रमण हटाए। ईश्वर नगर चौक से राजेंद्र हाईस्कूल मार्ग, शक्तिमाता नगर, खरबी चौक तक सड़क किनारे लगाए गए फल विक्रेता, खोमचे वाले, सब्जी की दुकान तथा फुटपाथ पर लगाए गए दुकानों का अतिक्रमण हटा दिया गया। लालगंज कुंभारपुरा में भी अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई की 

कमेंट करें
yu51v