स्कूली बच्चों से भरी बस पेड से टकराई,तीस घायल

Bus full of school children collides with tree, thirty injured
स्कूली बच्चों से भरी बस पेड से टकराई,तीस घायल
स्कूली बच्चों से भरी बस पेड से टकराई,तीस घायल

डिजिटल डेस्क सतना। सभापुर थाना अंतर्गत पिपरिया मार्ग पर बोदा के पास स्कूली बच्चो से भरी बस  अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। इस हादसे में 30 बच्चे घायल हो गए जिन्हें स्थानीय लोगों की मदद से सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय की एंबुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। वहीं पुलिस ने बस चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बिरसिंहपुर में संचालित सरस्वती विद्या मंदिर और जूनियर कान्वेंट स्कूल के 3 दर्जन बच्चे हमेशा की तरह बुधवार सुबह पठान बस सर्विस की बस में सवार होकर स्कूल आ रहे थे।तकरीबन साढे 7 बोदा गांव के पास  मौनी बाबा चौराहे से आगे निकलते ही मोड़ पर बस की स्टेरिंग लॉक हो गई और गाड़ी अनियंत्रित होकर नीम के पेड़ से जा टकराई । हादसा होते ही बस में चीख-पुकार मच गई।यह देखकर चौराहे पर मौजूद ग्रामीणों ने बचाव कार्य करते हुए बस में फंसे बच्चों को बाहर निकाल लिया । इसी दौरान  चित्रकूट की तरफ से सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय जानकीकुंड की एंबुलेंस भी आ गई7 लिहाजा घायल बच्चों को एंबुलेंस में  बैठाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरसिंहपुर भेज दिया गया । अस्पताल में डॉक्टरों ने बच्चों का प्राथमिक उपचार किया ,गनीमत रही कि किसी को कोई गंभीर चोट नहीं आई । बस में बारी,अमराई,देवरा,सेलहा और गुझवा गांव के बच्चे सवार थे।
1 साल पहले 6 बच्चों की गई थी जान
बिरसिंहपुर क्षेत्र में ही आज से ठीक 1 वर्ष पूर्व 22 नवंबर 18 को निजी स्कूल के दर्जनभर बच्चों को लेकर आ रही गाड़ी को यात्री बस ने रौंद  दिया था जिसमें 6 बच्चों  के साथ चालक की मौत हो गई थी।  लेकिन  तब से लेकर अब तक हालात नहीं बदले , छात्रों की सुरक्षा के लिए  शिक्षा विभाग  और जिला प्रशासन ने कोई ठोस इंतजाम नहीं किए। निजी स्कूल संचालक  भी  खानापूर्ति कर अपने फायदे के लिए  सुरक्षा मानकों का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे हैं ।बस ,वेन  और आटो में क्षमता से ज्यादा बच्चे ढोये  जाते हैं वहीं चालक-परिचालक का  चरित्र सत्यापन नहीं किया जाता और ना ही गाडिय़ों  की फिटनेस-परमिट की जांच कराई जाती है।
स्कूल संचालक  बस मालिक  और चालक पर मुकदमा दर्ज
हादसे की सूचना मिलते ही सभापुर टीआई विद्याधर पांडे अपनी टीम के साथ अस्पताल पहुंच गए और बच्चों का हालचाल जानने के बाद घटनास्थल पर जाकर पठान बस सर्विस की बस को जप्त कर लिया। चालक करीम खान निवासी तुरकहा को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने  ड्राइवर के विरुद्ध धारा 279, 336 337 द्बश्चष् के तहत एफआईआर  दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस मामले में स्कूल संचालक और बस मालिक को भी आरोपी बनाया गया है पुलिस ने बताया कि स्कूल संचालक ने बस को अनुबंधित किया था लेकिन इसमें शासन के नियमानुसार बस पीले रंग मैं नहीं थी और जरूरी सुरक्षा मानकों का भी पालन नहीं किया जा रहा था।अस्पताल में अभिभावकों का तांता लग गया था।

Created On :   20 Nov 2019 11:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story