दो बसें, ओमनी कार और बढ़िया मकान पर फिर भी ले रहा है गरीबी रेखा का लाभ, जानिए वजह

buses, car and house but also taking advantage of poverty line
दो बसें, ओमनी कार और बढ़िया मकान पर फिर भी ले रहा है गरीबी रेखा का लाभ, जानिए वजह
दो बसें, ओमनी कार और बढ़िया मकान पर फिर भी ले रहा है गरीबी रेखा का लाभ, जानिए वजह

डिजिटल डेस्क, कटनी। विजयराघवगढ़ नगर में दो बस, ओमिनी कार, बढ़िया मकान का मालिक और नपा उपाध्यक्ष का परिवार बीपीएल कार्डधारी बनकर गरीबी रेखा की सभी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। एक ओर जहां गरीबों को लाभ दिलाने के लिए शासन द्वारा तरह-तरह की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है तो वहीं जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण गरीबों के बजाय साधन संपन्न परिवारों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। नगर में ऐसा मामला प्रकाश में आया है जिसके अनुसार नगर परिषद उपाध्यक्ष अनिल शर्मा के परिवार के सदस्यों के नाम पर बीपीएल राशन कार्ड जारी कर दिया गया है। 

बीपीएल सूची में मां-बेटे दोनों के नाम

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को बेहतर सुविधा मिल सके इसके लिए बीपीएल कार्ड जारी किए जाते हैं लेकिन मामला विजयराघवगढ़ नगर परिषद क्षेत्र का है जहां वार्ड क्रमांक 5 निवासी नगर परिषद के उपाध्यक्ष अनिल शर्मा, घनश्याम शर्मा और मां विमला शर्मा के नाम पर बीपीएल कार्ड जारी हैं। ऐसे लोग जिम्मेदार अमले की सांठ-गांठ और राजनैतिक पकड़ का लाभ उठाते हुए बीपीएल कार्ड का लाभ ले रहे हैं जो पूरी तरह से अपात्र की श्रेणी में आते हैं लेकिन इसकी जांच करने की हिम्मत अधिकारियों द्वारा नहीं उठाई जा रही है।

साधन संपन्न उठा रहे लाभ

विजयराघवगढ़ निवासी हेतराम गुप्ता द्वारा पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर के यहां मामले की शिकायत करते हुए जांच कराने की मांग की है। शिकायत के माध्यम से बताया गया है कि नगर परिषद के उपाध्यक्ष के भाई घनश्याम शर्मा  और मां विमला शर्मा के नाम पर दो अलग-अलग बीपीएल के राशन कार्ड जारी किए गए हैं जिनका लाभ उनके द्वारा उठाया जा रहा है और वास्तविक गरीबों के हक पर डाका डालने का काम किया जा रहा है। 

बीपीएल कार्डधारी है बस मालिक

बताया गया कि घनश्याम शर्मा साधन संपन्न है।  जिसके पास पर्याप्त संसाधन हैं।  इसके बावजूद उक्त व्यक्ति ने शासन की आंखों में धूल झोंकते हुए धोखाधड़ी पूर्वक फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जोन क्रमांक 2, वार्ड क्रमांक 5 से बीपीएल कार्ड बनवाया  है और सर्वेक्षण सूची क्रमांक 35/2006-07 ब्लू राशन कार्ड का अनाधिकृत उपयोग किया जा रहा है। शिकायतकर्ता के अनुसार घनश्याम शर्मा दो बसों के अलावा ओमिनी वाहन का मालिक है जिसकी जानकारी सक्षम अधिकारी को देकर कार्ड निरस्त कराने के बजाय लाभ लेने की भूमिका निभाई जा रही है। 

अपराध दर्ज कराने की मांग

शिकायतकर्ता ने बताया कि बीपीएल कार्ड प्राप्त करने के लिए अनावेदक द्वारा फर्जी शपथ पत्र  दिया गया है और गरीबों के नाम पर संचालित योजनाओं का लाभ लिया जा रहा है। लेकिन राजनीतिक संरक्षण प्राप्त होने के कारण उस पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। कलेक्टर और एसपी को सौंपे गए शिकायती पत्र के माध्यम से हेतराम गुप्ता ने अनावेदक के विरुद्ध 420, 467, 468 के तहत अपराध दर्ज कराने की मांग की है।

Created On :   24 Aug 2017 2:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story