वॉट्सऐप पर लीक हुआ कंपनियों का बिजनेस डिटेल, SEBI ने जांच शुरु की

Business Details of listed Companies Leaked on Whatsapp
वॉट्सऐप पर लीक हुआ कंपनियों का बिजनेस डिटेल, SEBI ने जांच शुरु की
वॉट्सऐप पर लीक हुआ कंपनियों का बिजनेस डिटेल, SEBI ने जांच शुरु की

डिजिटल डेस्क, मुंबई। स्टॉक एक्सचेंजों के पास पहुंचने से पहले कंपनियों के रिजल्ट सोशल मीडिया पर लीक होने के मामले में अब गहन जांच शुरु हो गई है। जिन कंपनियों के रिजल्ट लीक हुए थे, उनके शेयर ट्रेडिंग डेटा की सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने जांच शुरू कर दी है। सेबी और शेयर बाजारों ने दो दर्जन से अधिक शेयरों के व्यापार विवरण ट्रेड डिटेल्स की जांच शुरू की है। इसके अतिरिक्त नियामक जानकारियों के कथित वितरण में शामिल व्यक्तियों के कॉल डेटा रिकॉर्ड मांगने पर भी विचार कर रहा है।

सेबी के एक अधिकारी ने बताया कि जांच के बाद स्टॉक एक्सचेंज इस मामले की रिपोर्ट रेग्युलेटर को सौंपेंगे। सेबी का नियम कहता है कि लिस्टेड कंपनियों के बारे में सारी सूचनाएं स्टॉक एक्सचेंजों के जरिए सार्वजनिक की जानी चाहिए क्योंकि इनका कंपनियों के शेयर प्राइस पर असर पड़ सकता है। रेग्युलेटर ने एक्सचेंजों से यह पता लगाने को कहा है कि किन लोगों ने लीक के वक्त इन शेयरों में ट्रेडिंग की। उसने इनसाइडर ट्रेडिंग के रूल्स के उल्लंघन का पता लगाने के लिए भी उनसे कहा है।

इस मामले में फिनसेक लॉ अडवाइजर्स के संस्थापक और सेबी के फॉर्मर एग्जिक्युटिव डायरेक्टर (लीगल) संदीप पारेख ने बताया, "जब जानबूझकर सूचनाएं लीक की जाती हैं और वे प्राइस सेंसिटिव होती हैं तो उनमें इनसाइडर ट्रेडिंग रूल्स का उल्लंघन होता है।" न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने हाल में एक खबर दी थी, जिसमें बताया गया था कि डॉ रेड्डीज सहित कुछ बड़ी कंपनियों के रिजल्ट आधिकारिक ऐलान से पहले वॉट्सऐप ग्रुप पर सर्कुलेट हो रहे थे। इसके बारे में पिछले हफ्ते सेबी चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा था, "हम इस मामले की जांच करेंगे।"

रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया था कि डॉ. रेड्डीज का सितंबर क्वॉर्टर का रिजल्ट रिलीज से तीन दिन पहले एक प्राइवेट वॉट्सऐप ग्रुप पर सर्कुलेट हो रहा था। इसमें बताया गया था कि दवा कंपनी को 50 करोड़ रुपये से अधिक का लॉस होगा।

Created On :   21 Nov 2017 12:11 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story