वास्तु शास्त्र में है विश्वास तो जरूर करें काम, भाग्य से ज्यादा मिलेगा लाभ

By the tips of Vastu Shastra you will get much from your luck
वास्तु शास्त्र में है विश्वास तो जरूर करें काम, भाग्य से ज्यादा मिलेगा लाभ
वास्तु शास्त्र में है विश्वास तो जरूर करें काम, भाग्य से ज्यादा मिलेगा लाभ

 

डिजिटल डेस्क । वास्तु को मानने वाले यदि वास्तु के अनुसार काम करें तो उन्हें वो भी मिल सकता है जो अब तक नहीं मिला है। वैसे तो किसी को भाग्य से ज्यादा नहीं मिलता लेकिन कई बार अनेक प्रकार की बाधाओं के कारण भाग्य में लिखी धन-समृद्धि भी प्राप्त नहीं होती। ऐसे ही अत्यंत सरल, प्रभावी एवं सार्थक प्रयोग प्रस्तुत है, जिन्हें अपना कर आप सुखी, स्वस्थ एवं समृद्ध हो सकते हैं। आइए जानते है कि आप कैसे वास्तु की मदद से अच्छा जीवन बिता सकते है।

 

पूर्व दिशा में घर की संपत्ति और तिजोरी रखना बहुत शुभ होता है और उसमें बढ़ोतरी होती रहती है। पश्चिम दिशा में धन-संपत्ति और आभूषण रखे जाएं तो साधारण ही शुभता का लाभ मिलता है। परंतु घर का मुखिया अपने स्त्री-पुरुष मित्रों का सहयोग होने के बाद भी बड़ी कठिनाई के साथ धन कमा पाता है। उत्तर दिशा में नगदी व आभूषण जिस अलमारी में रखते हैं, वह अलमारी भवन की उत्तर दिशा के कमरे में दक्षिण की दीवार से लगाकर रखना चाहिए। इस प्रकार रखने से अलमारी उत्तर दिशा की ओर खुलेगी, उसमें रखे गए पैसे और आभूषण में हमेशा वृद्धि होती रहेगी।

 

दक्षिण दिशा में धन, सोना, चाँदी और आभूषण रखने से हानि तो नहीं होती किन्तु उन्नति भी विशेष नहीं होती है। ईशान कोण में पैसा, धन और आभूषण रखे जाएं तो यह दर्शाता है कि घर का मुखिया बुद्धिमान है और यदि यह उत्तर ईशान में रखे हों तो घर की एक कन्या संतान और यदि पूर्व ईशान में रखे हों तो एक पुत्र संतान बहुत बुद्धिमान और प्रसिद्ध होता है।

आग्नेय कोण में धन रखने से धन घटता है, क्योंकि घर के मुखिया की आमदनी घर के खर्चे से कम होने के कारण कर्ज की स्थिति बनी रहती है। नैऋत्य कोण में धन, महंगा सामान और आभूषण रखे जाएं तो वह टिकते जरूर है, किंतु एक बात अवश्य रहती है कि यह धन और सामान गलत ढंग से कमाया हुआ होता है। वायव्य कोण में धन रखा हो तो जितना खर्चा हे उतनी आमदनी कमाने में मुश्किल आती है। ऐसे व्यक्ति के घर का हिसाब हमेशा गड़बड़ाया रहता है और कर्जदारों से सताया जाता है।

 

सीढ़ियों के नीचे तिजोरी रखना शुभ नहीं होता है। सीढ़ियों या बाथरूम के सामने भी तिजोरी नहीं रखना चाहिए। तिजोरी वाले कमरे में कबाड़ या मकड़ी के जाले नहीं होने दे इससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। घर की तिजोरी के दरवाजे पर बैठी हुई लक्ष्मी जी का चित्र हो जिसमें दो हाथी सूंड उठाए नजर आते हैं, ये लगाना बड़ा शुभ होता है। तिजोरी वाले कमरे का रंग हल्का पीला या ऑफ व्हाइट रखना चाहिए। घर में नित्य ईश्वर का भजन-पूजन अवश्य होना चाहिए। पूजन करने वाले सदैव पूर्वाभिमुख अथवा उत्तरा‍भिमुख होकर पूजन करें। घर में घी का दीपक अवश्य जलाएं।

 

घर के प्रत्येक कक्ष में एक बार प्रकाश जरूर फैलाना चाहिए अर्थात घर के प्रत्येक कमरे को दिन में भले ही कुछ क्षणों के लिए ही, किन्तु प्रकाशित अवश्य ही करना चाहिए। घर के पूजाघर में तीन गणेश की पूजा नहीं होनी चाहिए अन्यथा उस घर में अशांति का साम्राज्य बना रहता है। इसी प्रकार 3 माताओं तथा 2 शंखों का एक साथ पूजन भी वर्जित है। अधिक होने पर वहां एक और रख दें या फिर उसमें से जो ज्यादा हो विसर्जित या दान कर दें। 

 

प्रत्येक घर में नित्य सुबह-सवेरे और संध्या के समय एक छोटा-सा गाय के गोबर से निर्मित कण्डा जलाकर उस पर मात्र 1 चुटकी भर चावल,शक्कर में घी मिलाकर आहुति देनी चाहिए। इस प्रयोग के नित्य करने से घर में आधि-व्याधियों का नाश होता है, घर की उन्नति होती है। घर के ईशान्य कोण में (उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में) कोई भी पालतू जानवर न बांधें। कुत्ते, मुर्गे एवं भैंसों के संबंध में तो और भी सावधान रहें, अन्यथा घर में कठनाइयाँ बड जाएँगी।

 

प्रत्येक घर में तुलसी का पौधा, सीता अशोक, आंवला, हरश्रृंगार, अमलतास, निर्गुण्डी इत्यादि में से कम से कम 2 पौधे अवश्य होने चाहिए। ये अमन एवं समृद्धिवर्द्धक हैं। कैक्टस या कांटेदार वृक्ष का घर में होना अशांति देता है। घर में बनने वाले भोजन में से हर प्रकार का थोड़ा-थोड़ा भोजन एक अलग पात्र में भोजन बनाने वाले पहले ही निकालकर हाथ जोड़कर वास्तुदेव को समर्पित करे और फिर घर के अन्य सदस्यों को भोजन कराएं । ऐसा करने से वास्तु देवता उस घर पर सदैव प्रसन्न रहते हैं। बाद में पात्र में निकाला गया भोजन गाय को खिला दें।

 

घर में टूटी-फूटी मशीनों को न रखें। जितनी जल्दी हो सके कोई भी टूटी हुई अथवा विकृत मशीन को चाहे वह छोटी हो या बड़ी, घर से बाहर कर दे। इन खराब मशीनों के घर में रहने से मानसिक तनाव तथा शारीरिक व्याधियां घर के रहवासियों को घेरती हैं। घर में कहीं भी झाड़ू को खड़ी करके नहीं रखना चाहिए और न तो ऐसी जगह रखनी चाहिए जहां उसे पैर लगें या उसे लांघना पड़े। ऐसा होने पर घर में बरकत नहीं होती है। धनागम के स्रोतों में कमी आती है।

Created On :   12 July 2018 3:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story