comScore

राजस्थान : दो लोकसभा, एक विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

September 06th, 2018 15:52 IST

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान की अलवर, अजमेर लोकसभा सीट और भीलवाड़ा की माण्डलगढ़ विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के वोटिंग जारी है। वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी। इस दौरान कुल 38 लाख मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल कर तीन सीटों पर खड़े कुल 41 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे। अलवर में 11, अजमेर में 23 और मंडलगढ़ में 8 उम्मीदवार मैदान में हैं। वोटों की गिनती 1 फरवरी को होगी। गौरतलब है कि 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां कि सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी। जीत के इस सिलसिले को बीजेपी बरकरार रखना चाहेगी, तो कांग्रेस भी सीटें जीतने की पूरी कोशिश में है। 

दरअसल अजमेर से बीजेपी सांसद सांवरलाल जाट, अलवर से बीजेपी सांसद चांद नाथ और मांडलगढ़ बीजेपी विधायक कीर्ति कुमारी का निधन हो जाने के कारण तीनों सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। 2014 में बीजेपी से अलवर सीट पर अस्थल बोहर रोहतक के मठाधीश महंत चांदनाथ सांसद चुने गए थे। उनका पिछले साल लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। इस बार अलवर से बीजेपी ने डॉ. जसवंत सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने डॉ करण सिंह यादव को प्रत्याशी बनाया है।

वहीं अजमेर के सांसद सांवरलाल जाट का भी निधन हो गया था। अजमेर सीट से बीजेपी ने उन्हीं के बेटे रामस्वरूप लांबा को टिकट दिया है। जिनका मुकाबला कांग्रेस के डॉ रधु शर्मा से है। बता दें सांवरलाल जाट ने लोकसभा चुनाव में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष सचिन पायलट को शिकस्त दी थी। इधर, माण्डलगढ़ विधानसभा सीट से बीजेपी के शक्ति सिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड़ मैदान में हैं।

पुलिस प्रशासन अलर्ट
 

उपचुनावों को लेकर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट है। मतदान के मद्देनजर वाहनों की सघन चैकिंग की जा रही है। इसके साथ ही वोटिंग क्षेत्र के तीन किलोमीटर के दायरे में शराब के ठेके बंद कर दिए गए हैं। मुख्य निर्चावन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि मतदाताओं में भ्रम न हो इसके लिए पहली बार EVM मशीनों पर उम्मीदवारों की तस्वीर लगाई गई है।सभी संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

पश्चिम बंगाल में भी लोकसभा, विधानसभा की एक-एक सीट पर वोटिंग

इधर, पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। हावड़ा जिले के उलुबेरिया लोकसभा क्षेत्र के तृणमूल सांसद सुल्तान अहमद और नॉर्थ 24 परगना जिले के नवपाड़ा विधानसभा के कांग्रेस विधायक मधुसुदन घोष की मौत होने के बाद ये सीटें खाली थी। 

Loading...
कमेंट करें
WDk9O
Loading...
loading...