लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का थमा प्रचार, 19 मई को होगी वोटिंग

Campaigning in the bitterly-fought high-stakes Lok Sabha elections came to an end
लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का थमा प्रचार, 19 मई को होगी वोटिंग
लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का थमा प्रचार, 19 मई को होगी वोटिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के अंतिम चरण का चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम 5 बजे थम गया। चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद बीजेपी ने दावा किया है कि उसे 300 से अधिक सीटें मिलेंगी और प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की वापसी सुनिश्चित होगी। जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीटों का अनुमान लगाने से इनकार कर दिया। उन्होंने चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री का पद किसे मिलेगा इस पर भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

पांच राज्यों में और चंडीगढ़ में चुनाव प्रचार शुक्रवार को समाप्त हुआ जबकि पश्चिम बंगाल में एक दिन पहले गुरुवार रात को चुनाव प्रचार खत्म हुआ था। दरअसल, मंगलवार की रात शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा के मद्देनजर चुनाव आयोग ने एक दिन पहले ही यहां पर प्रचार खत्म करने का फैसला लिया था।

19 मई को सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटें, पंजाब की सभी 13 सीटें, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में सभी चार निर्वाचन क्षेत्र, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की अकेली सीट पर वोट डाले जाएंगे। अंतिम चरण में अपने भाग्य का फैसला करने के लिए कुल 918 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जिन लोगों के भाग्य का फैसला अंतिम चरण में होगा, उनमें वाराणसी में मोदी, पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल (फिरोजपुर), उनकी पत्नी और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर (भटिंडा), एक अन्य केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी (अमृतसर) और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी प्रनीत कौर (पटियाला) (सभी पंजाब में), हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में तीन बार के सांसद अनुराग ठाकुर, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन (दुमका) और पूर्व केंद्रीय मंत्री पीके बंसल है, जो चंडीगढ़ में सांसद किरण खेर के सामने खड़े हैं।

चूंकि छह राज्यों में फैले 59 निर्वाचन क्षेत्रों और एक केंद्रशासित प्रदेश में 17 मई को शाम 5 बजे प्रचार अभियान थम रहा था, इसलिए पीएम मोदी-अमित शाह और राहुल गांधी ने अपने पार्टी मुख्यालयों में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हमें अपने चुनाव पूर्व सहयोगियों के साथ मिलकर 300 से अधिक सीटें मिलेंगी। हमारी सरकार बनेगी। यह गठबंधन सरकार होगी।" उन्होंने चुनाव परिणामों के बाद एनडीए में शामिल होने वाले नए सहयोगियों को को लेकर कहा, "हमारे द्वार ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए खुले हैं जो हमारा एजेंडा स्वीकार करेगा।"

अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में, राहुल गांधी ने कहा कि 23 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद केंद्र में एक गैर-भाजपा सरकार के प्रधानमंत्री पद पर निर्णय लिया जाएगा। राहुल ने कहा, "लोग 23 मई को अपना जनादेश देंगे। मैं उनके फैसले से पहले इस पर टिप्पणी नहीं करूंगा। मैं भारतीय लोगों के फैसले का पूर्वानुमान नहीं लगाना ​​चाहता हूं। लोग जो फैसला करेंगे, उसके आधार पर हम फैसला लेंगे।" 
 

Created On :   17 May 2019 2:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story