comScore

सावधान! हेयर जेल से हो सकती हैं ये पांच परेशानियां

September 02nd, 2018 11:09 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खूबसूरत तो हर कोई दिखना चाहता है और खूबसूरत लोग हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। यही वजह है कि हम खास मौकों के लिए सजते-संवरते हैं। खासतौर पर अपने चेहरे और बालों का हम बेहद ख्याल रखते हैं।बदलती लाइफस्टाइल के चलते अपनी खूबसूरती को बनाए रखना बहुत मुश्किल है। चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में हमारे बालों का भी अहम रोल होता है। इसीलिए बालों को सजाने-संवारने और लुक चेंज करने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स अपनाते हैं। आजकल बालों को स्टाइलिश बनाने और मनचाहा लुक पाने के लिेए हेयर जेल काफी फैशन में है।

लेकिन क्या आप जानतें हैं कि आपका हेयर जेल एक ऐसा हाई केमिकल प्रोडक्ट है, जो आपके बालों और स्कैल्प पर बुरा प्रभाव डालता है। आइये आपको बताते हैं हेयर जेल के लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से होने वाली पांच परेशानियों के बारे में।

बालों में हो सकता है डैंड्रफ


हेयर जेल का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से आपका स्कैल्प सूख जाता है। केमिकल की वजह से बाल तो नम दिखते हैं लेकिन इसके लगातार प्रयोग से आपके स्कैल्प की नमी खो जाती है और ड्राई स्किन होने से आपको डैंड्रफ, स्कैल्प पर खुजली और जलन होने के साथ ही स्कैल्प पर पपड़ी पड़ने जैसी प्रॉबलम्स हो सकती हैं।

सीबम का अनियमित उत्पादन
 

हमारे शरीर में त्वचा की चमक और नमी के लिेए कुदरती तौर पर तेल निकलता है जिसे सीबम कहते हैं। अगर शरीर में सीबम का संतुलन बना रहेगा तो त्वचा में नमी के लिए मॉश्चराइजर की जरूरत नहीं पड़ेगी। ज्यादा हेयर जेल लगाने से सीबम का संतुलन गड़बड़ा जाता है जिससे सिर की त्वचा सूखने लगती है।

जेल के इस्तेमाल से झड़ने लगेंगे बाल
 

बालों में लगातार हेयर जेल लगाने से बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। जेल में जो केमिकल होते हैं वो त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स के साथ मिलकर इंफेक्शन भी पैदा कर सकते हैं।

बाल हो जाएगे रूखे और बेजान


ज्यादातर हेयर जेल्स में एल्कोहल और कई दूसरी तरह के केमिकल्स होते हैं। ये हमारी त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। इनसे हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही ये सिर की त्वचा का मॉइश्चर लेवल कम कर देते हैं। इस वजह से त्वचा सूखने लगती है और इस पर पपड़ी जम जाती है।

बालों का रंग बदलना


हाई केमिकल प्रोडक्टस के लगातार इस्तेमाल से हमारे स्कैल्प और बालों पर बुरा असर पड़ता है। बाल कमजोर और पतले होने के साथ अपना कुदरती रंग भी खो देते हैं। हेयर जेल का लम्बे समय तक प्रयोग करने से आपका स्कैल्प सूख जाता है,भले ही केमिकल के प्रभाव से बाल नम दिख रहे हों। लेकिन  लगातार प्रयोग से आपके स्कैल्प की नमी खो जाती है और ड्राई स्किन के कारण आपको डैंड्रफ, स्कैल्प पर खुजली, जलन, पपड़ी पड़ना जैसी समस्या हो सकती है।

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 36 | 20 April 2019 | 04:00 PM
RR
v
MI
Sawai Mansingh Stadium, Jaipur
IPL | Match 37 | 20 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
KXIP
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi