आपराधिक प्रकरण छुपाकर पासपोर्ट बनवाने वाले के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आपराधिक प्रकरण छुपाकर पासपोर्ट बनवाने वाले के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क, रीवा। एक व्यक्ति ने आपराधिक प्रकरण की जानकारी छुपाकर पासपोर्ट बनवा लिया। पुलिस को इसकी जानकारी होने पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। बताया गया है कि नीलेन्द्र सिंह पिता रविचन्द्र बहादुर सिंह निवासी नादन थाना बैकुण्ठपुर जिला रीवा ने तत्काल सुविधा के अंतर्गत अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए भोपाल ऑफिस में आवेदन जमा किया था। जिसके पुलिस सत्यापन कार्यवाही के दौरान ज्ञात हुआ कि आवेदक के विरूद्ध बैकुण्ठपुर थाना में पूर्व से ही अपराध क्रमांक 162/13 धारा 294, 323, 324, 427 ,506बी का पंजीबद्ध होकर न्यायालय में विचाराधीन है। बताया गया है कि आवेदक द्वारा पार्सपोर्ट का आवेदन करते समय जानबूझकर आपराधिक प्रकरण की जानकारी छुपाई गई। जबकि नियम यह है कि यदि किसी भी आवेदक के विरूद्ध कोई प्रकरण पंजीबद्ध है तो उसे उसकी जानकारी ऑनलाइन पासपोर्ट का आवेदन करते समय अनिवार्य रूप से भरना चाहिए। लेकिन नीलेन्द्र सिंह ने न सिर्फ जानकारी छुपाई, बल्कि इस संबंध में झूठा शपथ पत्र पासपोर्ट कार्यालय भोपाल में प्रस्तुत किया और पासपोर्ट भी प्राप्त कर लिया।

इन धाराओं में एफआईआर

पासपोर्ट बनवाने के मामले में नियमों का पालन न किए जाने के मामले में बैकुण्ठपुर थाना में अपराध दर्ज किया गया है। पुलिस ने इस मामले में अब नीलेन्द्र सिंह के खिलाफ  आईपीसी की धारा 420, 468, 471 एवं पासपोर्ट एक्ट की धारा 12 का अपराध दर्ज कर लिया है। 

आपराधिक प्रकरण लम्बित होने पर यह है प्रावधान

यदि किसी आवेदक के विरूद्ध भारत के किसी भी न्यायालय में कोई भी आपराधिक प्रकरण लम्बित है तो आवेदक को अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए संबंधित न्यायालय से आर्डर शीट पर अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्राप्त करना अनिवार्य है।  यह अनापत्ति प्रमाण-पत्र ऑनलाइन पासपोर्ट फार्म भरने की तिथि के पूर्व का होना चाहिए। ऑनलाइन फार्म भरते समय आवेदक को अपने विरूद्ध दर्ज आपराधिक प्रकरण के संबंध में जानकारी फार्म में भरनाा अनिवार्य है। इसके बाद पुलिस वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत  क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय द्वारा सामान्यत: ऐसे प्रकरणों में एक वर्ष की वैधता अवधि का पासपोर्ट आवेदक को जारी किया जाता है।

इनका कहना है 

बैकुण्ठपुर थाना क्षेत्र के एक व्यक्ति ने आपराधिक प्रकरण की जानकारी छुपाते हुए तत्काल में अपना पासपोर्ट बनवाया है। इस मामले में आरोपी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की गई है। आबिद खान, एसपी

Created On :   21 Aug 2019 11:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story