नौकरी के नाम पर लगाई लाखों की चपत, थमा दिया फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर

Case of Fraud registered against 5 in the name of giving employment
नौकरी के नाम पर लगाई लाखों की चपत, थमा दिया फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर
नौकरी के नाम पर लगाई लाखों की चपत, थमा दिया फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मनपा में नौकरी दिलाने के नाम पर दो लोगों को आरोपियों ने 7 लाख रुपए की चपत लगा दी। आरोपियों ने रुपए लेने के बाद उन्हें मनपा में क्लर्क के नाम पर फर्जी नियुक्ति पत्र दिया। इस मामले में 5 आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। आरोपियों ने यह कारनामा वर्ष 2016 में किया। उन्होंने एक साल के बाद का नियुक्ति पत्र दिया था। पुलिस के अनुसार हंसापुरी कुंभारपुरा भंडारा रोड निवासी एलशन नरेंद्र आबिलडुके (30) ने यशोधरा नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि उनके भाई भूषण और दोस्त के भाई चेतन सातपुते को आरोपियों ने महानगरपालिका में अच्छी पहचान होने का झांसा देकर नौकरी दिलाने की बात की। इसके लिए उन्होंने प्रत्येक से 3.50 लाख यानी कुल 7 लाख रुपए भी लिए। उसके बाद आरोपी पवन रामप्रसाद झोडापे (28), अनंत कांबले (45),  अमिन अनंत कांबले (28),  कल्पना रामप्रसाद झोडापे (50) पन्नासे ले-आउट, रामेश्वरी चौक और अमित वी जोग (30)  साईं मंदिर, वर्धा रोड निवासी ने एलशन के भाई और उसके दोस्त के भाई के नाम पर फर्जी नियुक्ति पत्र दिया। 

पहले पैसे लिए फिर सूची बनाई

आरोपियों ने मनपा में कनिष्ठ लिपिक के पद पर नौकरी दिलाने का लालच दिया था। उस समय आरोपियों ने कहा था कि उनकी मनपा में अच्छी सेटिंग हैं, जिससे वह नौकरी दिला सकते हैं। आरोपियों ने दोनों पीड़ितों से अलग-अलग समय पर पैसे की मांग की। रुपए लेेने के बाद आरोपियों ने उम्मीदवारों की सूची तैयार की और नौकरी का फर्जी नियुक्ति पत्र थमा दिया। जब एलशन और उसका दोस्त अपने-अपने भाइयों को  मनपा कार्यालय में लेकर गए, तब उन्हें पता चला कि मनपा में क्लर्क के लिए कोई जगह खाली नहीं है आैर न ही किसी तरह की नियुक्ति हुई है। तब फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। 

चेक हुए बाउंस

एलशन और उसके दोस्त ने जब अपने पैसे वापस मांगे, तब आरोपी अनंत कांबले और कल्पना ने उन्हें 1.90 लाख रुपए का चेक दिया। एक चेक 50 हजार का और दूसरा चेक 1.40 लाख रुपए का दिया। एलशन और उसके दोस्त  चेतन ने उस चेक को बैंक में भुनाने के लिए डाला, तब दोनों चेक बाउंस हो गए। आरोपियों ने पीड़ितों से वर्ष 2016 में नौकरी दिलाने के लिए रुपए लिए थे और 2018 के लिए नियुक्ति पत्र दिया था। एलशन की शिकायत पर यशोधरा नगर थाने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोपियों ने मनपा में कनिष्ठ लिपिक के पद पर नौकरी दिलाने का लालच दिया था। उस समय आरोपियों ने कहा था कि उनकी मनपा में अच्छी सेटिंग हैं, जिससे वह नौकरी दिला सकते हैं। आरोपियों ने दोनों पीड़ितों से अलग-अलग समय पर पैसे की मांग की। रुपए लेेने के बाद आरोपियों ने उम्मीदवारों की सूची तैयार की और नौकरी का फर्जी नियुक्ति पत्र थमा दिया। जब एलशन और उसका दोस्त अपने-अपने भाइयों को  मनपा कार्यालय में लेकर गए, तब उन्हें पता चला कि मनपा में क्लर्क के लिए कोई जगह खाली नहीं है और न ही किसी तरह की नियुक्ति हुई है। तब फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। 

चेक हुए बाउंस

एलशन और उसके दोस्त ने जब अपने पैसे वापस मांगे, तब आरोपी अनंत कांबले और कल्पना ने उन्हें 1.90 लाख रुपए का चेक दिया। एक चेक 50 हजार का और दूसरा चेक 1.40 लाख रुपए का दिया। एलशन और उसके दोस्त  चेतन ने उस चेक को बैंक में भुनाने के लिए डाला, तब दोनों चेक बाउंस हो गए। आरोपियों ने पीड़ितों से वर्ष 2016 में नौकरी दिलाने के लिए रुपए लिए थे और 2018 के लिए नियुक्ति पत्र दिया था। एलशन की शिकायत पर यशोधरा नगर थाने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। 

45.43 लाख से ज्यादा के नारियल और इलायची जब्त

उधर अन्न व औषधि विभाग ने शुक्रवार को एक व्यापारी के यहां छापा मार कर 45 लाख रुपए से ज्यादा कीमत के नारियल और इलायची जब्त किया है। यह सामग्री बिना लाइसेंस जमा कर रखी गई थी। कार्रवाई सह आयुक्त (अन्न) शशिकांत केकरे के मार्गदर्शन में सहायक आयुक्त (अन्न) मिलिंद देशपांडे के नेतृत्व में अन्न सुरक्षा अधिकारी अभय देशपांडे, किरण गेडाम व महेश चहांदे ने मिलकर की है। विभाग को सूचना मिली थी कि अमरावती रोड स्थित वड़धामना परिसर में जय बजरंगबली इंटरप्राइजेस के व्यापारी रामकृपाल चंद्रभान सिंह ने गोदाम में बिना लाइसेंस के बड़ी मात्रा में नारियल और इलायची जमा कर रखी है। विभाग ने जब छापा मारा, तो कुल 23,998 किलो नारियल मिला, जिसकी कीमत 41 लाख 14 हजार रुपए से ज्यादा और 1048 किलो बड़ी इलायची मिली जिसकी कीमत 4 लाख 29 हजार बताई गई है।  कुल 45 लाख 43 हजार 454 रुपए का माल मिला। व्यापारी के पास लाइसेंस नहीं रहने से कार्रवाई कर माल जब्त किया गया और  मिलावट के संदेह में नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं। 
 

Created On :   9 Feb 2019 1:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story