comScore

सर्विस क्वॉलिटी के मामले में विश्व में No-1 बना 'IGI AIRPOT'

March 07th, 2018 20:33 IST

हाईलाइट

  • देश का सबसे बड़ा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGI) यात्रियों को सर्विस क्वॉलिटी देने के मामले में विश्व में No-1 बन गया है।
  • इससे पहले भी IGI एयरपोर्ट को करीब 40 मिलियन यात्री प्रतिवर्ष यात्रा की श्रेणी में भी विश्व के नंबर-वन एयरपोर्ट का खिताब मिल चुका है।
  • इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा व्यस्तता के मामले में भी एशिया में 7वें सबसे व्यस्तम जबकि विश्व के टॉप 20 एयरपोर्ट में शुमार है।
  • वैसे तो एशिया में पहले स्थान पर चीन का बीजिंग कैपिटल हवाई अड्डा और विश्व में पहले स्थान पर जार्जिया का अटलांटा हवाई अड्डा है
  • इतना ही नहीं IGI एयरपोर्ट ने विश्व के अन्य बड़े एयरपोर्ट चांगी, बैंकाक और इंचेयान को विकास के मामले में पीछे छोड़ दिया है।
  • 2006 में IGI एयरपोर्ट की रैंकिंग विश्व भर में 101वें स्थान पर थी।
  • इतना ही नहीं साल 2014 और साल 2015 में लगातार दो वर्ष इस एयरपोर्ट को विश्व के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का भी खिताब दिया गया।
  • एकमात्र एयरपोर्ट, जिसके लिए अलग रेडियो चैनल है। भारत का सबसे ऊंचा एटीसी टॉवर भी यहां मौजूद है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  देश का सबसे बड़ा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGI) यात्रियों को सर्विस क्वॉलिटी देने के मामले में विश्व में No-1 बन गया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने सर्वे के बाद IGI एयरपोर्ट विश्वभर के अन्य एयरपोर्ट से ज्यादा बेहतर पाया है। जिसके बाद IGI एयरपोर्ट विश्व के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट के खिताब से नवाजा गया। इससे पहले भी IGI एयरपोर्ट को करीब 40 मिलियन यात्री प्रतिवर्ष यात्रा की श्रेणी में भी विश्व के नंबर-वन एयरपोर्ट का खिताब मिल चुका है। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा व्यस्तता के मामले में भी एशिया में 7वें सबसे व्यस्तम जबकि विश्व के टॉप 20 एयरपोर्ट में शुमार है। वैसे तो एशिया में पहले स्थान पर चीन का बीजिंग कैपिटल हवाई अड्डा और विश्व में पहले स्थान पर जार्जिया का अटलांटा हवाई अड्डा है। 2017 में IGI एयरपोर्ट से 63.5 मिलियन (छह करोड़ तीस लाख) से ज्यादा यात्रियों ने उड़ान भरी थी। इतना ही नहीं IGI एयरपोर्ट ने विश्व के अन्य बड़े एयरपोर्ट चांगी, बैंकाक और इंचेयान को विकास के मामले में पीछे छोड़ दिया है। 2006 में IGI एयरपोर्ट की रैंकिंग विश्व भर में 101वें स्थान पर थी।

एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी अवॉर्ड

उच्चतम श्रेणी के एयरपोर्ट में शुमार होने पर जीएमआर एयरपोर्ट ग्रुप के चेयरमैन श्रीनिवास बोम्मिडला ने कहा कि एयरपोर्ट पर यात्रियों को लगातार बेहतर से बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की कोशिश की जा रही है। कंपनी लगातार नवीनतम वैश्विक तकनीक का प्रयोग कर विमानन और राष्ट्र निर्माण में सहयोग दे रहा है। डायल के सीईओ आई. प्रभाकर राव ने कहा कि एयरपोर्ट सर्विस क्वॉलिटी (एसएसक्यू) अवॉर्ड जीतना काफी सम्मान की बात है। इतना ही नहीं साल 2014 और साल 2015 में लगातार दो वर्ष इस एयरपोर्ट को विश्व के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का भी खिताब दिया गया।

ये हैं IGI एयरपोर्ट की खासियत 

IGI एयरपोर्ट विश्व के बड़े एयरपोर्ट व वहां मिलने वाली सुविधाओं से मुकाबला करने लगा। वहीं, यहां से उड़ान भरने वाली यात्रियों की संख्या में भी खासा इजाफा हुआ। 2006 में दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने इसका अधिग्रहण किया था। आईजीआई पर अतिरिक्त तीसरा रन-वे सहित नया डोमेस्टिक टर्मिनल टी-1डी भी है। पैसेंजर्स के मूवमेंट को नियंत्रित करने के लिए फ्लैप गेट्स लगाए गए हैं। सेल्‍फ-चेक-इन कियोस्‍क लगाए गए हैं। पैसेंजर्स और कार्गो के लिए ऐप बनाया गया है। एकमात्र एयरपोर्ट, जिसके लिए अलग रेडियो चैनल है। भारत का सबसे ऊंचा एटीसी टॉवर भी यहां मौजूद है।

Loading...
कमेंट करें
hc3F9
Loading...
loading...