पीएनबी फ्रॉड मामले में CBI ने दायर की दूसरी चार्जशीट

पीएनबी फ्रॉड मामले में CBI ने दायर की दूसरी चार्जशीट
पीएनबी फ्रॉड मामले में CBI ने दायर की दूसरी चार्जशीट
पीएनबी फ्रॉड मामले में CBI ने दायर की दूसरी चार्जशीट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुए करोड़ो रुपए के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ CBI की चार्जशीट के बाद बुधवार को मेहुल चोकसी के खिलाफ भी सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की गई है। इस चार्जशीट में पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के रिश्तेदार मेहुल चोकसी सहित तीन कंपनियों और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के पूर्व प्रबंध निदेशक के अलावा कई आला अधिकारियों के नाम शामिल है।

इन्हें बनाया गया आरोपी
CBI अधिकारियों के मुताबिक इस चार्जशीट में चोकसी व मोदी की कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों को भी आरोपी बनाया गया है। आरोपपत्र में जिन तीन कंपनियों का जिक्र किया गया है उसमें गीतांजलि जेम्स लिमिटेड, नक्षत्र ब्रांड लिमिटेड व जिली इंडिया लिमिटेड का समावेश है। चोकसी गीतांजलि जेम्स लिमिटेड कंपनी का प्रबंध निदेशक है। आरोप पत्र में पंजाब नेशनल बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी उषा अनंत सुब्रमण्यण के अलावा पीएनबी के पूर्व प्रबंधक गोकुलनाथ शेट्टी, बैंक के अधिकारी मनोज करत, बीबी तिवारी, यशवंत जोशी, प्रफुल्ल सावंत, एमके बक्षी, संजीव शरण, नेहा अहड़ व केवी ब्रम्हाजी राव शामिल हैं।

50 गवाहों के बयानों पर चार्जशीट आधारित
इनके अलावा कंपनी के तीन कर्मचारियों को भी आरोपी बनाया गया है। 50 गवाहों के बयानों पर ये चार्जशीट आधारित है। चार्जशीट में आपराधिक षड्यंत्र, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरोप लगाए गए हैं। चार्जशीट में सीबीआई ने साफ किया है कि जांच के दौरान पता चला है कि नियमों को ताक पर रखकर बैंक अधिकारियों ने कंपनियों को लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOU) जारी किए गए हैं। कंपनी व बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से बड़े पैमाने गड़बड़ी हुई है। जिससे करोड़ो रुपए के घोटाले को अंजाम दिया गया है।

नीरव मोदी के खिलाफ पहली चार्जशीट
इससे पहले CBI ने सोमवार को इस मामले में पहली चार्जशीट दायर की थी। सीबीआई की इस चार्जशीट में 3 कंपनी और 22 लोगों को आरोपी बनाया गया था। मुख्य आरोपी नीरव मोदी और उसके भाई निशाल मोदी का नाम इस चार्जशीट में था। इसमें बैंक की पूर्व प्रमुख उषा अनंतसुब्रमण्यन और कुछ अन्य आला अधिकारियों के नाम भी शामिल था। चार्जशीट के सामने आने के बाद सरकार ने पीएनबी और इलाहाबाद बैंक के 3 बोर्ड अधिकारियों को हटाने के निर्देश दिए थे।

क्या है पीएनबी घोटाला?
देश के बैंकिंग इतिहास के सबसे बड़े फ्रॉड में से एक पंजाब नेशनल बैंक के 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले के खुलासे के बाद डायमंड किंग नीरव मोदी और गीतंजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी के खिलाफ सीबीआई की तरफ से शिकायत के बाद एफआईआर दर्ज की गई थी। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी इस घोटाले के मुख्य आरोपी हैं। विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट निलंबित कर दिया है और इनके विदेश के आउटलेट्स पर भी कारोबार न करने का आदेश दिया जा चुका है। 

Created On :   16 May 2018 3:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story