लालू परिवार पर टूटा छापेमारी का पहाड़, 'चारा घोटाला' में पेशी आज

cbi registers case against lalu yadav and family on hotel tender case raid conducts on 12 places
लालू परिवार पर टूटा छापेमारी का पहाड़, 'चारा घोटाला' में पेशी आज
लालू परिवार पर टूटा छापेमारी का पहाड़, 'चारा घोटाला' में पेशी आज

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। शुक्रवार को सीबीआई ने लालू के 12 ठिकानों पर छापा मारा और राबड़ी देवी समेत पूरे परिवार से पूछताछ की। अब शनिवार सुबह बेनामी संपत्ति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली में मीसा भारती और पति शैलेश से जुड़े तीन ठिकानों पर छापे मारे हैं।

शुक्रवार को सीबीआई ने लालू यादव को घेरते हुए आरोप लगाए कि उन्होंने रेलमंत्री रहते हुए बड़ी वित्तीय गड़बड़ियां कीं। इस मामले में आरजेडी सुप्रीमो के अलावा उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बिहार के उप मुख्यमंत्री और उनके बेटे तेजस्वी यादव के अलावा चार अन्य लोगों का नाम आया है। सीबीआई ने गुरुवार को इस मामले में भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज करते हुए पटना में सर्कुलर रोड स्थित राबड़ी देवी के आवास सहित पटना, रांची, गुरुग्राम और भुवनेश्वर में 12 जगहों पर छापेमारी की।

एफआईआर में इनके नाम
1) लालू प्रसाद यादव (तत्कालीन रेल मंत्री)
2) राबड़ी देवी
3) तेजस्वी यादव
4) सरला गुप्ता
5) विजय कोचर (होटल चाणक्य का डायरेक्टर)
6) विनय कोचर (होटल चाणक्य का डायरेक्टर)
7) पीके गोयल (आईआरसीटीसी के पूर्व एमडी)
8) मैसर्स लारा प्रोजेक्ट एलएलपी (दिल्ली की कंपनी) और अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज।

गौरतलब है कि मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार से आयकर विभाग पहले भी पूछताछ कर चुका है। इससे पहले 16 मई को इनकम टैक्स ने लालू प्रसाद यादव के 22 ठिकानों पर छापेमारी की थी। यह छापे बेनामी संपत्ति के मामले में मारे गए। इनकम टैक्स विभाग ने दिल्ली, गुड़गांव के इलाकों में छापेमारी की थी, इस दौरान लगभग 1000 करोड़ की संपत्ति पर छापेमारी की गई।

क्या है होटल टेंडर मामला
दरअसल, 2006 के दौरान लालू प्रसाद यादव यूपीए सरकार में रेलमंत्री थे और उन पर आरोप है कि तब उन्होंने रेलवे के होटल टेंडर निजी कंपनी को दिए थे। रेल मंत्री के तौर पर निजी कंपनी को फायदा पहुंचाया था। सीबीआई ने आईआरसीटीसी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक, एक व्यक्ति, एक निजी मार्केटिंग कंपनी के दो निदेशक और एक अन्य कंपनी के दो निदेशक के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

आपको बता दें कि आयकर विभाग ने बेनामी ट्रांजेक्शन ऐक्ट के तहत लालू की पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर पहले ही केस दर्ज कर चुकी है। होटल टेंडर मामले को लेकर सीबीआई की छापेमारी चल रह रही है। लालू प्रसाद के आवास पर 20-25 की संख्या में सीबीआई की टीम पहुंची है। छापेमारी सुबह छह बजे से पहले ही चल रही है। पूरे घर की तलाशी ली जा जारी है। पटना के बाहर से आई है टीम। 

लालू की पत्नी और बेटे पर केस दर्ज

मामले में लालू यादव के बेटे, पत्नी और बेटी के खिलाफ भी केस दर्ज हुआ है। आपको बता दें कि पहले से ही लालू यादव और उनके परिवार पर कई तरह के आरोप लगते रहे हैं।

दिल्ली से लेकर पटना और रांची में छापेमारी

ओल्ड दिल्ली रोड पर सुजाता बिल्डिंग में भी छापेमारी की गई। सूत्रों के अनुसार इस बहुमंजिला बिल्डिंग में एक ऑफिस है। इसमें सीबीआई के अधिकारियों ने दस्तावेज खंगाले। यह इमारत लालू प्रसाद यादव की बताई जा रही है। यह बिल्डिंग इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल लिमिटेड (आईडीपीएल) के ठीक सामने स्थित है। रांची और पटना में चाणक्य होटल में छापेमारी हुई है।

चारा घोटाले में आज होना है पेश

आज लालू यादव को चारा घोटाले में भी सीबीआई कोर्ट में पेश होना है। 1996 में पशुओं के चारा के नाम पर 950 करोड़ रुपये सरकारी खजाने से फर्जीवाड़ा करके निकाल लिये जाने का मामला उजागर हुआ था। इसमें 44 से अधिक मामले दर्ज किये गये थे। इन्हीं में झारखंड में देवघर व डोरंडा का मामला भी शामिल हैं। इससे पहले वह 6 जून को चारा घोटाले के एक मामले में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की पटना के सीबीआई कोर्ट में पेशी हुई थी। 

22 ठिकानों पर हुई थी छापेमारी

इससे पहले 16 मई को लालू यादव के दिल्ली-गुरुग्राम स्थित 22 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। ये छापेमारी भी जमीन सौदों को लेकर की गई थी। आरोप है कि 1 हजार करोड़ का बेनामी जमीन का सौद किया गया।  

 

 

 

 

Created On :   8 July 2017 3:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story