PNB FRAUD: 15 मई तक CBI दाखिल करेगी पहली चार्जशीट

CBI will file its first charge sheet by May 15 in PNB scam
PNB FRAUD: 15 मई तक CBI दाखिल करेगी पहली चार्जशीट
PNB FRAUD: 15 मई तक CBI दाखिल करेगी पहली चार्जशीट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुए 12600 करोड़ के घोटाले मामले में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेसिटिगेशन (CBI) 15 मई तक अपनी पहली चार्जशीट दाखिल करेगी। ये चार्जशीट 19 गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ दाखिल की जाएगी। इन 19 लोगों में मुख्य आरोपी गोकुलनाथ शेट्टी (पीएनबी के पूर्व डिप्टी जनरल मैनेजर), मनोज खरात (पीएनबी का सिंगल विंडो ऑपरेटर), हेमंत भट्ट (मोदी की कंपनी का अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता), बेचू तिवारी (पीएनबी के विदेशी मुद्रा विभाग में मुख्य प्रबंधक), यशवंत जोशी (पैमाने विदेशी मुद्रा विभाग में द्वितीय प्रबंधक), प्रफुल सावंत (स्केल -1 अधिकारी निर्यात अनुभाग), संजय रामभाया, चार्टर्ड अकाउंटेंट और तत्कालीन मेहुल चोकसी की कंपनी गिली इंडिया के निदेशक अनियथ शिव रमन नायर का नाम शामिल है। सीबीआई की चार्जशीट में ये लोग बतौर आरोपी दर्शाए जाएंगे। 

CBI जांच में हिस्सा लेने से इनकार
बता दें कि घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी देश छोड़कर फरार हो गए है। CBI ने नीरव मोदी से उसके आधिकारिक ईमेल के जरिए संपर्क किया था। इस ईमेल में नीरव को जांच में हिस्सा लेने की बात CBI ने कही थी। इस पर नीरव मोदी ने यह कहते हुए जांच में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था कि उसे अपने विदेश में चल रहे व्यापार पर ध्यान देना है। इसके बाद सीबीआई ने मोदी को एक और ईमेल लिखा और अगले हफ्ते तक जांच में हिस्सा लेने का निर्देश दिया था। सीबीआई ने नीरव मोदी से कहा कि वह जिस भी देश में हैं, वहां के भारतीय दूतावास से तुरंत सम्पर्क करें। इसके अलावा एजेंसी ने मोदी की वापसी के इंतजाम करने की भी पेशकश की थी। इसके बाद भी नीरव मोदी ने CBI को सहयोग नहीं किया।

पहले लिखा था पत्र
वहीं पीएनबी प्रबंधन को 15/16 फरवरी को लिखे एक पत्र में नीरव मोदी ने कहा था कि उसकी कंपनियों पर बैंक का बकाया 5,000 करोड़ रुपये से कम है। पत्र के अनुसार, "" गलत तौर पर बतायी गई बकाया राशि से "मीडिया में होहल्ला हो गया और इसके चलते जांच एजेंसियों ने उसकी तलाश का काम शुरु कर दिया। पत्र में आगे लिखा गया है कि, ""इससे समूह पर बैंक के बकाया को चुकाने की हमारी क्षमता खतरे में पड़ गई है। उसने कहा, "" 13 फरवरी को की गई मेरी पेशकश के बावजूद बकाया को तत्काल पाने की व्यग्रता में बैंक ने जानकारी 14/15  फरवरी को सार्वजनिक की आपकी इस कार्रवाई ने मेरे ब्रांड और कारोबार को तबाह कर दिया और इससे अब बकाया वसूलने की आपकी क्षमता सीमित हो गई है।

क्या है पीएनबी घोटाला?
देश के बैंकिंग इतिहास के सबसे बड़े फ्रॉड में से एक पंजाब नेशनल बैंक के 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले के खुलासे के बाद डायमंड किंग नीरव मोदी और गीतंजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी के खिलाफ सीबीआई की तरफ से शिकायत के बाद एफआईआर दर्ज की गई है। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी इस घोटाले का मुख्य आरोपी हैं। उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया जा चुका है। विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट निलंबित कर दिया है और इनके विदेश के आउटलेट्स पर भी कारोबार न करने का आदेश दिया जा चुका है। 

Created On :   2 May 2018 6:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story