आज से शुरू हुई CBSE की 10वीं की परीक्षा, 18 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल

CBSE 2019 Class 10th examination has started from February 21
आज से शुरू हुई CBSE की 10वीं की परीक्षा, 18 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल
आज से शुरू हुई CBSE की 10वीं की परीक्षा, 18 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल
हाईलाइट
  • 10 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी।
  • आज से शुरू हुई CBSE कक्षा 10 की परीक्षा।
  • करीब 18 लाख से ज्यादा छात्र होंगे शामिल।
  • पेपर की डिफिकल्टी की जांच के लिए सॉफ्टवेयर का होगा इस्तेमाल।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं की परीक्षा आज से (21 फरवरी ) से शुरू हो गई है। 10वीं की परीक्षा का आयोजन ई-पब्लिशिंग और ई- ऑफिस (व्यावसायिक पेपर) के साथ शुरू होगी, हालांकि कोर पेपर 7 मार्च से गणित के पेपर के साथ शुरू होंगे। इस परीक्षा में करीब 18.5 लाख छात्र शामिल होंगे। परीक्षा 29 मार्च को समाप्त कर दी जाएगी।


सॉफ्टवेयर का होगा इस्तेमाल

इस बार बोर्ड की तरफ से थ्योरी इवैल्यूएशन ट्रेंड एनालिसिस (ट्रेटा) सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा. इससे पेपर की डिफिकल्टी की जांच की जाती है, ताकि परीक्षार्थियों को समान डिफिकल्टी वाला पेपर मिल सके। पिछले साल भी सभी क्षेत्रों के विद्यार्थियों की ओर से प्राप्त किए गए अंकों के रुझान के अध्ययन के लिए इसका उपयोग किया गया था।


पेपर लीक से बचने के लिए बोर्ड ने उठाए कई कदम 

बोर्ड की परीक्षा में पेपर लीक से बचने के लिए भी इस बार कई कदम उठाए गए हैं। इसमें पेपर सेट, सुरक्षा पर कड़ी नजर रखने के साथ ही सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। वहीं पेपर लीक की अफवाह फैलाने वाले लोगों को पर भी नजर रखी जा रही है।


इन बातों का खास ध्यान रखें परीक्षार्थी 

छात्र एक पारदर्शी बैग में अपनी पेन और जरूरत की स्टेशनरी ले जा सकते हैं। इनके अलावा, छात्रों को केवल अपने स्कूल का कार्ड और एडमिट कार्ड ले जाने की अनुमति है। जिन छात्रों को डायबिटीज है उन्हें अपने साथ स्नैक्स ले जाने की भी अनुमति है।

 

  • यह चेक कर लें कि एडमिट कार्ड में स्कूल स्टैम्प और प्रिंसिपल, अभिभावक और आपके हस्ताक्षर है या नहीं। क्योंकि यदि ऐसा नहीं होता है तो आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा।

     
  • मोबाइल, ब्लूटूथ जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को परीक्षा हॉल में न ले जाएं। परीक्षा हॉल के भीतर कोई लिखित सामग्री, पर्स, मोबाइल फोन या स्मार्ट घड़ियों की अनुमति नहीं है।

     
  • स्कूल यूनिफॉर्म और अपने स्कूल का आईडी कार्ड पहन कर परीक्षा केंद्र में जाएं।  

     
  • परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू होगी, लेकिन परीक्षार्थियों को सुबह 10 बजे तक परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। 10 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी। 
     

Created On :   21 Feb 2019 5:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story