उत्तर पुस्तिका में लिखना होगा मूल्यांकनकर्ता शिक्षक का नाम व पता

Cbse board  examnier will write his name and address on notebook
उत्तर पुस्तिका में लिखना होगा मूल्यांकनकर्ता शिक्षक का नाम व पता
उत्तर पुस्तिका में लिखना होगा मूल्यांकनकर्ता शिक्षक का नाम व पता

डिजिटल डेस्क ,दमोह। सीबीएसई बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं पर अब कॉपी जांचने वाले परीक्षक को अपना नाम एवं पता भी लिखना होगा। इस शिक्षण सत्र से सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को शांति पूर्ण संपन्न कराने के लिए अनेक बदलाव किए हैं । वहीं उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में भी परिवर्तन किया है । पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षाओं व मूल्यांकन में हुई गड़बड़ियों को देखते हुए सीबीएसई ने निर्णय लिया है कि इस बार से मूल्यांकन करने वाले परीक्षक उत्तर पुस्तिकाओं में अपना नाम स्कूल का नाम पता विषय का नाम भी लिखेंगे ।पिछले वर्ष मूल्यांकन में हुई गड़बडिय़ों को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने मूल्यांकन  व्यवस्था में बदलाव करने का निर्णय लिया है ।  यदि छात्र को मूल्यांकन से परेशानी है या पुन: जांच का आवेदन कहता है तो किस परीक्षक ने जांची उसकी उत्तर पुस्तिका यह आसानी से पता चल जाएगा ।
मांगी गई मूल्यांकन कर्ताओं की सूची
इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड द्वारा मूल्यांकन के लिए स्कूलों से शिक्षकों की सूची ऑनलाइन मंगवाई गई है। इन शिक्षकों को मूल्यांकन में हुए बदलाव के संबंध में प्रशिक्षण भी दिया गया है। इसके अलावा इसके लिए कुछ मास्टर ट्रेनर भी तैयार किए गए हैं जो अन्य परीक्षकों को नए नियमों की जानकारी देंगे । सीबीएसई परीक्षाओं का मूल्यांकन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में भी किया जाएगा ।
इनका कहना है
मूल्यांकन में भी परिवर्तन किया है। बोर्ड द्वारा चाही गई मूल्यांकन कर्ताओं की सूची सभी स्कूलों से भेजने के लिए निर्देशित किया गया है सूचियां शीघ्र ही बोर्ड को प्रेषित कर दी जाएंगे ।बोर्ड के एक और निर्णय के अनुसार परीक्षा में लगे सभी कर्मचारियों को  बीमा का लाभ दिया जाएगा लाभ की अवधि 1 मार्च से प्रारंभ होकर 5 अप्रैल तक रहेगी इस दौरान  ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को यह लाभ प्राप्त होगा ।
अनूप अवस्थी प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय दमोह

 

Created On :   26 Feb 2019 8:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story