गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने CBSE 12वीं में किया टॉप

गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने CBSE 12वीं में किया टॉप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार (26 मई) को 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए। गाजियाबाद की रहने वाली मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया है। मेघना ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। वहीं अनुष्का चंद्रा दूसरे स्थान पर हैं। अनुष्का भी गाजियाबाद की रहने वाली हैं। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट www.results.nic.in, www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in वेबसाइट्स पर देख सकते हैं। इसके अवाला छात्र SMS और फोन कॉल के जरिए भी नतीजे देख सकते हैं।

 

 

क्या कहा टॉपर मेघना ने ?

 

12वीं परीक्षा में टॉप करने के बाद मेघना श्रीवास्तव ने कहा कि सफलता का कोई सीक्रेट नहीं है। इसके लिए पूरे साल कड़ी मेहनत करनी पड़ी। मैंने कभी पढ़ाई के लिए वक्त नहीं देखा। मेरे टीचर्स और पेरेंट्स ने काफी मदद की। उन्होंने कभी किसी तरह का दबाव नहीं बनाया।

 

 

 

 


 

 

10वीं का रिजल्ट भी बहुत जल्द CBSE की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होगा। पिछले शैक्षणिक सत्र में CBSE ने मई के आखिरी सप्ताह में 12वीं के और जून के पहले सप्ताह में 10वीं का रिजल्ट डिक्लेअर किए थे। इस बार CBSE 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होकर 13 अप्रैल 2018 तक चली थी। इस बार के आंकड़ों के मुताबिक अधिकांश छात्रों ने परीक्षा के दौरान अपने तनाव से संबंधित प्रश्नों को लेकर सीबीएसई हेल्पलाइन में कॉल किया।
 

इस साल लगभग 28 लाख छात्रों ने CBSE के 10वीं और 12वीं का एग्जाम दिया है। लगभग 16 लाख छात्रों ने 10वीं की परीक्षा दी है। जिसे देश के अलग-अलग जगहों पर 4,453 सेंटरों पर आयोजित किया गया था। जबकि विदेशों में 78 सेंटर बोर्ड बनाए गए थे। वहीं 12वीं की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्र शामिल हुए थे, जिसके लिए देश के अलग-अलग जगहों पर 4138 सेंटर बनाए गए थे। देश से बाहर 71 सेंटर्स में ये परीक्षा आयोजित कराई गई थी।   

 


कैसे चेक करें रिजल्ट

  • CBSE की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं
  • "Class 12 Exam Results" के आप्शन पर क्लिक करें
  • अपने रोल नंबर के साथ पूछी गई अन्य जानकारी डालें
  • फिर सबमिट कर दें
  • आप चाहें तो प्रिंट आउट भी ले सकते हैं

    इस बार कक्षा 12वीं का फिजिकल एजुकेशन का पेपर देश के कई हिस्सों में लीक होने की वजह से यह पेपर दोबारा  27 अप्रैल को कराया गया था।  

 

Created On :   25 May 2018 12:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story