‘शिक्षा वाणी एप्लिकेशन’से बच्चों की गतिविधियां सीधे पैरेंट्स तक पहुंचेंगी

Cbse launched shiksha vani app for parents teacher and students
‘शिक्षा वाणी एप्लिकेशन’से बच्चों की गतिविधियां सीधे पैरेंट्स तक पहुंचेंगी
‘शिक्षा वाणी एप्लिकेशन’से बच्चों की गतिविधियां सीधे पैरेंट्स तक पहुंचेंगी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्टूडेंट्स के अलावा पैरेंट्स को स्कूल से जुड़ी अपडेट जानकारी सीधे मिल सकेगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने ‘शिक्षा वाणी एप्लिकेशन’ लांच की है। सीबीएसई ने पॉडकास्ट की सुविधा लोगों को सही और जरूरी जानकारियां देने के लिए शुरू की है। इसके माध्यम से परीक्षा, एकेडमिक, इवैल्युएशन और ट्रेनिंग से जुड़ी जानकारी मिलेगी। बोर्ड की ओर से बताया गया है कि यह एप गूगल प्ले स्टोर पर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस पर रजिस्टर्ड करने वाले यूजर्स को ऑडियो और वीडियो फाइल की सभी जानकारी मिल जाएगी। यह सीबीएसई की ओर से अपलोड की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की वेबसाइट देखी जा सकती है। 

स्टूडेंट्स के लिए तैयार की जाएगी प्रश्नावली
सीबीएसई अब कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए प्रश्नावली भी तैयार करेगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई के बेहतर तरीके मिल सकें, इसके लिए सरल और बेहद सतर्कता से बनाई गई प्रश्नावली तैयारी की जा रही है। यह आईटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी। इसके लिए सीबीएसई ने स्कूलों से कहा है कि विषय में स्कूल में अव्वल आने वाले छात्र-छात्राओं की उत्तर-पुस्तिका भी भेजें। इससे उत्तर लिखने के तरीके विद्यार्थियों से साझा किए जा सकें। इसका फायदा पढ़ाई के साथ-साथ एग्जाम में उन्हें मिलेगा। 

छात्रों और अभिभावकों को मिलेगा फायदा
‘शिक्षा वाणी एप’ में अलग-अलग कैटेगरी बनाई गई है। गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करने के बाद इसमें कैटेगरी चुननी होगी। एप में 8 कैटेगरी दी गई हैं। इनमें प्रिंसिपल, टीचर्स, सेंटर सुपरिटेंडेंट, एग्जामिनर, रीजनल ऑफिसर्स, अभिभावक व विद्यार्थी, पब्लिक और रीसेंट शामिल हैं। दूसरे स्टेप में मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि इसका सीधा फायदा स्टूडेंट और पैरेंट्स को मिलेगा। इसके माध्यम से वह स्कूल में बच्चे की हर एक्टिविटी पर नजर रख सकेंगे। साथ ही वह किस सब्जेक्ट में पढ़ने में कमजोर है, इसका भी आकलन वह कर सकेंगे।


 

Created On :   29 March 2019 9:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story