सीबीएसई स्कूलों में हब्स ऑफ लर्निंग के तहत होगी पढ़ाई

CBSE will start new program hub of learning for quality education
सीबीएसई स्कूलों में हब्स ऑफ लर्निंग के तहत होगी पढ़ाई
सीबीएसई स्कूलों में हब्स ऑफ लर्निंग के तहत होगी पढ़ाई

डिजिटल डेस्क,दमोह। सीबीएसई स्कूलों में बेहतर शिक्षा के लिए कई स्कूलों को आपस में जोडने जा रही है । सीबीएसई का मानना है कि सभी स्कूलों में  समान संसाधन नहीं है इसे देखते हुए सीबीएसई के सभी स्कूलों के छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के लिए नजदीक के 4 से 6 स्कूलों के समूह को आपस में जोडने का फैसला किया है । इसके लिए सीबीएसई बोर्ड से संबंधित स्कूलों में हब्स ऑफ  लर्निंग प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है । इस संबंध में बताया गया है कि यदि एक स्कूल में अधिक सुविधाएं और दूसरे स्कूल में कम सुविधाएं हैं तो एक स्कूल दूसरे स्कूल को अपने खेल के मैदान शिक्षा पद्धति और अन्य जानकारी व सुविधाएं साझा करना होगा । इनको हब्स ऑफ लर्निंग का नाम दिया है ।
सहयोग से बनेंगे बेहतर
विभिन्न स्कूल आपस में खेलकूद से लेकर प्रश्नोत्तरी और सांस्कृतिक गतिविधियों के अलावा अन्य गतिविधियों को शामिल करेंगे जिस से बेहतर शैक्षणिक माहौल बने और इसका लाभ छात्रों को हो । एक स्कूल दूसरे स्कूल से अपने निजी संसाधन भी साझा करेंगे । सीबीएसई का मानना है कि स्कूलों में बेहतर शिक्षण और पाठ्यक्रम के बाद भी सभी स्कूलों के परीक्षा परिणाम में अंतर है जबकि स्कूल चाहे तो आपस में सहयोग कर इसे और बेहतर कर सकते हैं ।
संबंधित स्कूल हर माह करेंगे बैठक
स्कूलों के आपसी तालमेल के साथ शिक्षा देने के अलावा स्कूल को मुख्य स्कूल के रूप में नामित किया जाएगा । यह अवधि 2 वर्ष की होगी इस स्कूल के परिणाम छात्र शिक्षक अनुपात  नावेंन्मेषि कार्य  आदि को भी इसमें ध्यान रखा जाएगा। यदि स्कूल का समूह चाहेगा तो उसी स्कूल को आगे प्रमुख स्कूल में जारी रखा जाएगा। वह नए स्कूल को नामित किया जाएगा संबंधित स्कूलों को आपस में महीने में एक बार बैठक करना आवश्यक है ।
हब्स लर्निंग  से जुड़ना होगा
हब्स आफ लर्निंग के लिए स्कूलों का चयन और अन्य कार्य पर काम चल रहा है । यह जुलाई से काम करना शुरू कर देगा । स्कूलों के लिए लर्निंग हफ्तों से जोडऩा अनिवार्य है इसमें साथ मिलकर करिकुलम बनाना कठिनाई होने पर को टीचिंग क्विज प्रतियोगिता प्रोजेक्ट प्रस्तुति कला प्रदर्शनी को करिकुलर व एक्स्ट्रा करिकुलर गतिविधियों के साथ शामिल होंगे ।
इनका कहना है
इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं । इसके पालन हेतु शीघ्र ही कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी जिससे कि जुलाई माह में सीबीएसई से जुड़े स्कूल मैं यह प्रक्रिया प्रारंभ हो सके ।
अनूप अवस्थी ,प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय दमोह

 

Created On :   29 March 2019 7:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story