comScore
Dainik Bhaskar Hindi

CBSE 10th: गणित का पेपर होगा आसान, दो स्तरों में होगी परीक्षा

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 11th, 2019 17:44 IST

4k
0
0
CBSE 10th: गणित का पेपर होगा आसान, दो स्तरों में होगी परीक्षा

News Highlights

  • 2020 से दसवीं के गणित विषय का पेपर दो स्तरों में होगा
  • बैसिक गणित और स्टैंडर्ड गणित को होंगे पेपर
  • जिन्हें आगे गणित पढ़ना है वो ही चुनेंगे स्टैंडर्ड गणित


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। छात्रों का तनाव कम करने के लिए (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) सीबीएसई 10वीं के गणित के पेपर में बदलाव करने जा रहा है। सीबीएसई 2020 से दसवीं के गणित विषय का पेपर दो स्तरों में करवाएगा। जारी सर्कुलर के मुताबिक ये दो स्तर मैथमेटिक्स बेसिक और मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड होंगे। बेसिक को आसान बनाया जाएगा, जबकि स्टैंडर्ड के पाठ्यमक्रम को में कोई बदलाव नहीं होगा।

सीबीएसई का मानना है कठिन विषय होने के कारण गणित की परीक्षा के दौरान छात्र सबसे ज्यादा तनाव में रहते हैं। छात्रों पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिए सीबीएसई ने 2 चरणों में परीक्षा कराने का फैसला लिया है। ये फैसला मार्च 2020 से लागू हो जाएगा। दोनों की आंतरिक परीक्षाओं, पाठ्यक्रम और क्लासरूम में समानता होगी, जिससे छात्र पूरे वर्ष सभी टॉपिक पढ़ सकेंगे।

छात्र अपनी क्षमताओं के मुताबिक ये फैसला ले सकेंगे कि उन्हें कौन सी परीक्षा देनी है, हालांकि 9वीं कक्षा में यह लागू नहीं होगा। दो स्तर उन छात्रों को देखते हुए बनाए गए हैं, जिन्हें गणित विषय लेकर आगे की पढ़ाई करनी है। बेसिक लेवल उन छात्रों के लिए होगा, जो आगे की पढ़ाई गणित विषय के साथ नहीं करना चाहते। दोनों विकल्पों में से छात्र फॉर्म भरते समय किसी एक का चयन कर सकते हैं। इसमें एक विकल्प ये भी है कि गणित में फेल होने वाला छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में स्तर बदल सकता है। इसके अलावा बेसिक गणित में पास होने वाला छात्र अपना स्तर सुधारने के लिए दोबारा गणित स्टैंडर्ड की परीक्षा भी दे सकता है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download