डाक्टरों की सुरक्षा के लिए अब सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

CCTV cameras will be installed in the districts primary health centers
डाक्टरों की सुरक्षा के लिए अब सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
डाक्टरों की सुरक्षा के लिए अब सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ग्रामीण क्षेत्र में डॉक्टरों की कमी और मरीजों के रिश्तेदारों द्वारा हमले की बढ़ती वारदातों से स्वास्थ्य सेवा प्रभावित हो रही है। इस समस्या का हल निकालने के लिए जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। पहले चरण में 24 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिए जाने की जानकारी जिप उपाध्यक्ष तथा स्वास्थ्य समिति सभापति शरद डोनेकर ने दी। 

उल्लेखनीय है कि जिले में 49 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 316 उपकेंद्र है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों के उपस्थित नहीं रहने व समय पर मरीजों को उपचार नहीं मिलने की नागरिकों की शिकायत रहती है। समय पर उपचार नहीं मिलने पर नागरिकों में आक्रोश बढ़कर डॉक्टरों पर हमले किए जाते हैं। इसे देखते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग डॉक्टर लंबे समय से कर रहे हैं। डॉक्टरों की सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव स्वास्थ्य समिति की बैठक में मंजूर किया गया। पहले चरण में 24 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे खरीदी किए जाएंगे। सेस फंड से यह निधि खर्च किया जाएगा। जिला परिषद की आमसभा में भी इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की जानकारी डोनेकर ने दी। जिप के स्वास्थ्य विभाग की ओर से निधि पंचायत समिति स्तर पर भेजा गया है। शिघ्र ही कैमरे खरीदी कर लगाए जाएंगे। दूसरे चरण में अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

इन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सीसीटीवी
बोरखेड़ी, कान्होलीबारा, रायपुर, टाकलघाट, बेला, मकरधोकड़ा, नांद, मांढल, वेलतूर, कोदामेंढी, मौदा, तारसा, खात, कन्हान, हिवरा बाजार, मनसर, नगरधन, कोंढाली, येनवा, मोवाड, जलालखेड़ा, धापेवाड़ा, मोहपा, पाटनसावंगी, आदि खापा। बता दें कि सीसीटीवी कैमरे से जहां आरोपी शीघ्र पकड़ में आते हैं वहीं क्राइम करने वालों में भी सीसीटीवी का भय रहता है। शहर के अधिकांश पब्लिक प्लेस में लगे सीसीटीवी कैमरे कई मामलों कारगर साबित हो रहे हैं। स्वास्थ्य केन्द्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निश्चित तौर पर लाभ मिलने की उम्मीद की जा रही है।
 

Created On :   29 Nov 2018 6:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story