केंद्र सरकार ने दिया नए साल का तोहफा, रसोई गैस सिलेंडर पर दी ये बड़ी राहत

central government give new year gift, likely to scrap monthly lpg price hike
केंद्र सरकार ने दिया नए साल का तोहफा, रसोई गैस सिलेंडर पर दी ये बड़ी राहत
केंद्र सरकार ने दिया नए साल का तोहफा, रसोई गैस सिलेंडर पर दी ये बड़ी राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने देशवासियों को नए साल पर तोहफा देने का ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने तोहफे के रूप में रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाने के फैसले को वापस ले लिया है। सरकार ने हर महीने एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाने के फैसले को वापस ले लिया है। सरकार का यह कदम मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना उज्ज्वला योजना को ध्यान में रखकर उठाया गया है।

इससे पहले सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की सभी पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को जून, 2016 से एलपीजी सिलेंडर कीमतों में हर महीने 4 रुपए की बढ़ोतरी का निर्देश दिया था। इसके पीछे मकसद एलपीजी पर दी जाने वाली सब्सिडी को समाप्त करना था। सूत्र ने बताया कि यह आदेश सरकार की उज्ज्वला योजना के उलट संकेत दे रहा था। एक तरफ सरकार गरीबों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दे रही है, वहीं दूसरी ओर हर महीने सिलेंडर के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। इसमें सुधार के लिए यह आदेश वापस ले लिया गया है। एक शीर्ष सूत्र ने बताया कि इस आदेश को अक्टूबर में वापस ले लिया गया है।

इसी के चलते इंडियन आयल कॉरपोरेशन (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (HPCL) ने अक्टूबर से एलपीजी के दाम नहीं बढ़ाए हैं। इससे पहले तक पेट्रोलियम कंपनियों को 1 जुलाई, 2016 से हर महीने 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर के दाम दो रुपये (वैट शामिल नहीं) बढ़ाने की अनुमति दी गई थी। इसके बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने 10 मौकों पर एलपीजी के दाम बढ़ाए थे। हर परिवार को एक साल में 12 सब्सिडी वाले सिलेंडर मिलते हैं। इससे अधिक की जरूरत होने पर बाजार मूल्य पर सिलेंडर मिलता है।

गौरतलब है कि 30 मई, 2017 को एलपीजी कीमतों में मासिक वृद्धि को बढ़ाकर दोगुना यानी 4 रुपये कर दिया गया था। पेट्रोलियम कंपनियों को 1 जून, 2017 से हर महीने एलपीजी कीमतों में 4 रुपये वृद्धि का अधिकार दिया गया था। इस मूल्यवृद्धि का मकसद घरेलू सिलेंडर पर दी जाने वाली सरकारी सब्सिडी को शून्य पर लाना था। यह काम मार्च, 2018 तक किया जाना था, लेकिन अब इस फैसले को रद्द कर दिया गया।

Created On :   28 Dec 2017 5:23 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story