RBI से रुपये मांगने पर केन्द्र की सफाई, नहीं मांगे आरबीआई के रिजर्व से 3.6 लाख करोड़

central government has not offered to take Rs 3.6 lakh crore from the RBI
RBI से रुपये मांगने पर केन्द्र की सफाई, नहीं मांगे आरबीआई के रिजर्व से 3.6 लाख करोड़
RBI से रुपये मांगने पर केन्द्र की सफाई, नहीं मांगे आरबीआई के रिजर्व से 3.6 लाख करोड़
हाईलाइट
  • RBI से 3.6 लाख रुपयों की पेशकश पर मोदी सरकार ने दी सफाई
  • एक प्रमुख अखबार ने सूत्रों के हवाले से दावा किया था कि केन्द्र सरकार रिजर्व बैंक के पास पड़ी रिजर्व मुद्रा का लगभग एक-तिहाई हिस्सा लेना चाहती है।
  • डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स सचिव एस सी गर्ग ने कहा कि केन्द्र सरकार ने रिजर्व बैंक से कोई पैसे नहीं लिए।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्र सरकार और RBI के बीच चल रही खींचतान के बीच मोदी सरकार ने सफाई दी है। मोदी सरकार की ओर से कहा गया है कि, हमारी नजर रिजर्व बैंक के खजाने पर नहीं है। केन्द्र सरकार द्वारा आरबीआई से 3.6 लाख रूपयों की पेशकाश पर सफाई देते हुए डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स सचिव एस सी गर्ग ने कहा कि केन्द्र सरकार ने रिजर्व बैंक से कोई पैसे नहीं लिए। 

बता दें कि एक प्रमुख अखबार ने सूत्रों के हवाले से दावा किया था कि केन्द्र सरकार रिजर्व बैंक के पास पड़ी रिजर्व मुद्रा का लगभग एक-तिहाई हिस्सा लेना चाहती है। केन्द्र सरकार का रुख है कि इतनी बड़ी मात्रा में रिजर्व मुद्रा रखना रिजर्व बैंक की पुरानी और संकुचित धारणा है और इसे बदलने की जरूरत है। जानकारी के मुताबिक केन्द्र सरकार रिजर्व बैंक से चाहती है कि उसे इस रिजर्व मुद्रा से 3.6 लाख रुपये दिए जाएं। केन्द्र सरकार इस मुद्रा का संचार कर्ज और अन्य विकास कार्यों पर खर्च के जरिए अर्थव्यवस्था को मजबूत करना चाहती है।

अखबार में प्रकाशित खबरे के दावे पर सचिव एससी गर्ग ने कहा है कि, केन्द्र सरकार ने रिजर्व बैंक के इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क को दुरुस्त करने के तरीकों को इजात करने की पहल की है। इसके साथ ही केन्द्र सरकार की वित्तीय स्थिति को मजबूत करार देते हुए गर्ग ने कहा कि मीडिया में RBI के रिजर्व खजाने पर सरकार की नजर को लेकर दुष्प्रचार किया जा रहा है। गर्ग ने दावा किया कि चालू वित्त वर्ष के अंत में (मार्च 2019) में केन्द्र सरकार अपना वित्तीय घाटा 3.3 फीसदी पर सीमित रखने में सफल होगी।  

जानकारी के मुताबिक केन्द्र सरकार 19 नवंबर को होने RBI बोर्ड बैठक में अपना अहम एजेंडा सामने करते हुए बोर्ड में रिजर्व बैंक गवर्नर की भूमिका को कम करने का काम कर सकती है। दरअसल, खबर के मुताबिक केन्द्र सरकार और रिजर्व बैंक गवर्नर के बीच विवाद की अहम वजह केन्द्रीय रिजर्व बैंक के पास मौजूद 9.6 ट्रिलियन (9.6 लाख करोड़) रुपये की रकम है।

 

 

Created On :   9 Nov 2018 10:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story