साल में दो बार नहीं होगी NEET, केंद्र सरकार ने वापस लिया फैसला

central government said, NEET exam will not be held twice a year
साल में दो बार नहीं होगी NEET, केंद्र सरकार ने वापस लिया फैसला
साल में दो बार नहीं होगी NEET, केंद्र सरकार ने वापस लिया फैसला
हाईलाइट
  • NEET एग्जाम फिर से साल में एक बार ही आयोजित होगी।
  • NEET ऑनलाइन की जगह फिर से ऑफलाइन परीक्षा में ही आयोजित की जाएगी।
  • केंद्र सरकार ने NEET को साल में दो बार कराने के फैसले को वापस ले लिया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत सरकार ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) को साल में दो बार कराने के फैसले को वापस ले लिया है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय (HRD) ने मंगलवार को NEET को फिर से साल में एक ही बार कराने का ऐलान किया है। यह एग्जाम ऑनलाइन की जगह पेन एंड पेपर मोड (ऑफलाइन) में ही आयोजित की जाएगी। हालांकि सरकार ने JEE के फॉर्मेट में कोई बदलाव नहीं किया है। बता दें कि HRD मिनिस्ट्री ने यह फैसला केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा लिखे गए पत्र पर गौर करने के बाद लिया है। इसके साथ ही सरकार ने NEET 2019 के लिए तारीखों का भी ऐलान किया।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने कहा, "हमने पुन: विचार कर यह फैसला लिया है कि NEET साल में एक ही बार आयोजित की जाए। NEET की परीक्षा ऑनलाइन कराने का फैसला भी वापस लिया गया है। यह परीक्षा अब ऑफलाइन ही होगी। NEET 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन इस साल 1 नवंबर से शुरू होगा। परीक्षा अगले साल 5 मई को आयोजित की जाएगी। इंजीनियरिंग के लिए होने वाला ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) साल में दो बार ही होगा।"

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री जावड़ेकर को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने NEET साल में दो बार कराने को लेकर चिंता जताई थी। उन्होंने कहा था कि इससे छात्रों पर और ज्यादा दबाव पड़ सकता है। वहीं यह भी कहा था कि केवल ऑनलाइन परीक्षा लेने पर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले छात्र प्रभावित हो सकते हैं। इसके बाद HRD मिनिस्ट्री ने इस पर पुन: विचार करने का फैसला किया था।

बता दें कि पिछले महीने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने NEET, JEE, UGC NET और CMAT जैसी देश की अहम परीक्षाओं में बड़े बदलाव किए थे। वहीं ये परीक्षाएं CBSE की जगह नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा करवाने का भी ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि NEET और JEE का एग्जाम साल में दो बार कराया जाएगा। JEE का टेस्ट जनवरी और अप्रैल में होगा तो वहीं NEET का एग्जाम फरवरी और मई में कराया जाएगा।

Created On :   21 Aug 2018 2:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story