रेलवे टिकट पर अभी भी हो रहा केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार

Central government schemes still promoting on railway tickets
रेलवे टिकट पर अभी भी हो रहा केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार
रेलवे टिकट पर अभी भी हो रहा केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार

डिजिटल डेस्क,दमोह। आचार संहिता लगने के बाद रेल प्रशासन ने  रेलवे टिकटों में केंद्रीय योजनाओं के प्रचार प्रसार की योजनाओं की इबारत स्लोगन को हटाने के लिए अभी तक कदम नहीं उठाए गए। रेलवे की टिकिटों पर अभी भी केन्द्र  सरकार की योजनाओं का नाम एवं प्रधानमंत्री का चित्र प्रिंट है। जिला निर्वाचल अधिकारी ने इसे आचार संहिता के विपरीत मानते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखने की बात कही है। लोकसभा चुनाव के लिए पूरे देश में एक साथ आचार संहिता लागू होती है जिससे केंद्रीय संस्थाओं के साथ राज्यों के शासकीय संस्थाओं से लेकर नगरी निकायों और ग्राम पंचायतों से एक समान नियम बनाए गए हैं । आदर्श आचार संहिता के दौरान शासन की योजनाओं के प्रचार-प्रसार प्रतिबंधित होते हैं और राजनेताओं की फोटो नहीं लगाई जा सकती यहां तक की प्रशासन की अनुमति के बिना लोगों के निजी संस्थाओं पर भी बैनर पोस्टर नहीं लगाए जा सकते न ही  इबारत  लिखी जा सकती लेकिन केंद्र सरकार के रेल विभाग द्वारा आदर्श आचार संहिता का खुला उल्लंघन किया जा रहा है ।

लोकसभा चुनाव के लिए 10 मार्च से पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही संपत्ति विरूपण अधिनियम का पालन कराने के लिए शासकीय संपत्तियों से एहसास की योजनाओं के प्रचार-प्रसार वाली सामग्री को हटाने के निर्देश भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए हैं । इसकी मॉनिटरिंग के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्तियां भी पूरे देश में की गई हैं जिसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में नियमों का पालन कराने के लिए अधिकारियों की नियुक्तियां निकलती हैं । लेकिन केंद्र सरकार की योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए रेलवे टिकट में लिखे गए विज्ञापनों के साथ प्रधानमंत्री की बड़ी फोटो भी लगी हुई है ।
स्लोगन के साथ लगी है फोटो
हबीबगंज कोलकाता एक्सप्रेस के टिकट पर उक्त विज्ञापन देखा गया है । यह केवल एक विज्ञापन की बात देश के अन्य क्षेत्रों में भी चलने वाली ट्रेनों के टिकट में भी इसी तरह की आचार संहिता के दौरान केंद्र की योजनाओं का प्रचार प्रसार हो रहा है । इन दिल्ली की टिकटों पर स्लोगन के साथ प्रधानमंत्री की फोटो लगी है ।
हबीबगंज कोलकाता एक्सप्रेस की टिकट पर विज्ञापन देखा गया है कि हबीबगंज कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन क्रमांक की  टिकट लेने पर प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रचार प्रसार संबंधी स्लोगन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो का विज्ञापन लगा हुआ है । योजना के प्रचार-प्रसार से मतदाताओं का प्रभावित होना स्वभाविक है ।
इनका कहना है
यह चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है । इस संबंध में चुनाव आयोग एवं रेलवे को पत्र लिखकर जानकारी दी जाएगी ।
- नीरज कुमार सिंह  जिला निर्वाचन अधिकारी दमोह

 

Created On :   26 March 2019 8:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story