comScore
Dainik Bhaskar Hindi

कर्नाटक को 795.54 करोड़ का 'सूखा राहत पैकेज' देने की घोषणा

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 21:48 IST

1.2k
0
0
कर्नाटक को 795.54 करोड़ का 'सूखा राहत पैकेज' देने की घोषणा

एजेंसी, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कर्नाटक में सूखा प्रभावित किसानों की मदद के लिए 795.54 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। यह फैसला केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली बैठक में किया गया। मीटिंग में वित्त मंत्री अरुण जेटली, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह सहित कई अन्य सीनियर ऑफिसर उपस्थित रहें।

इस हाई लेवल कमेटी ने नेशनल डिजास्टर रिलीफ फंड में से 795.54 करोड़ रुपए की मदद केंद्र सरकार की ओर से कर्नाटक को दी गई है। साल 2015-16 में कर्नाटक राज्य में सूखे की वजह से रबी की फसल को भारी नुकसान पहुंचा था, जिसके लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से 4702.54 करोड़ रुपए की मदद मांगी थी। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से दी गई राशि राज्य सरकार की तरफ से मांगी गई मदद के मुकाबले 3,310 करोड़ रुपए कम है। कर्नाटक के कृषि मंत्री कृष्णा बायर गौड़ा और राजस्व मंत्री कागुडो थिम्प्पार ने मीटिंग शुरू होने से पहले गृह मंत्री राजनाथ से मुलकात भी की थी। उनसे शीघ्र ही राज्य में पड़े सूखे की वजह से हुए नुकसान पर फैसला लेने को कहा था।

कर्नाटक के कृषि मंत्री कृष्णा बायर गौड़ा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि बुधवार को हुई हाई लेवल कमेटी की बैठक में कर्नाटक को केंद्र सरकार की तरफ से 2015-16 में सूखे से हुए नुकसान के लिए राहत राशि देने की घोषणा की गई है। हालांकि हमने इसके लिए जितनी रकम मांगी थी राहत राशि उससे काफी कम है, लेकिन यह 607 करोड़ रुपए से अधिक है। उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि इस बार एचएलसी की बैठक में इस बारे में जल्दी फैसला लिया गया। इससे पहले एचएलसी ने कभी भी जल्दी फैसला नहीं किया। इससे किसानों की अब जल्दी मदद की जा सकेगी और यह रकम सीधे किसानों के बैंक खाते में राज्य सरकार की तरफ से ट्रान्सफर किया जाएगा।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download