comScore
Dainik Bhaskar Hindi

साइबर क्राइम रोकने के लिए सरकार उठाएगी कठोर कदम: राजनाथ सिंह 

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 06th, 2018 15:20 IST

2.7k
0
0

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। लखनऊ में हो रहे यूपी इन्वेस्टर्स 2018 समिट में इंडस्ट्रियल और इंफ्रास्ट्रक्चर की प्रशंसा करते हुए ग्रह मंत्री राजनाथ सिंह ने साइबर क्राइम को एक गंभीर अपराध बताया। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में साइबर क्राइम पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इतना ही नहीं जिस तरह यूपी सरकार साइबर अपराध को जड़ से मिटाने की कोशिश कर रही है उसी तरह केंद्र सरकार भी इस विषय में नई योजनाएं तैयार कर रही है। जिससे देश में साइबर अपराध का नामोनिशान हट जाएगा। 

क्या है साइबर क्राइम

साइबर अपराध एक एसा अपराध है जिसमें कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल है। किसी भी कंप्यूटर का मौका ए वारदात से मिलना या कंप्यूटर की मदद से किसी अपराध को अंजाम देना कंप्यूटर अपराध कहलाता है। कंप्यूटर अपराध भी कई प्रकार से किये जाते है, जैसे कि- जानकारी चोरी करना, जानकारी मिटाना, जानकारी मे फेरबदल करना, किसी की जानकारी किसी और को उपलब्ध कराना या कंप्यूटर के पार्ट्स की चोरी करना या उन्हें नष्ट करना। 

भारत भी है साइबर क्राइम का शिकार 

2016 की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा साइबर क्राइम अमेरिका में होते हैं। इसके बाद चीन में साइबर क्राइम सबसे ज्यादा है। दुनिया में साइबर क्राइम के मामले में भारत का नंबर 11वां है। इसका मतलब ये नहीं है कि हमारे देश में ये मुसीबत कम हो गई है। देश में साइबर क्राइम का रेट बढ़ता ही चला जा रहा है जो कि काफी चिंता का विषय बन गया है। आने वाले दौर में भारत तेजी से कैशलेस इकोनॉमी बनने जा रहा है ऐसे में डिजिटली पैसों का लेन-देन या कोई भी सीक्रेट कोड को इनके द्वारा डिकोड करना सिक्योरिटी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download