comScore
Dainik Bhaskar Hindi

CES-2019: दुनिया की पहली 4TB पेनड्राइव लॉन्च, इसमें रख सकते हैं 10 लाख गाने

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 12th, 2019 21:52 IST

4.6k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी की दुनिया में आए दिन नए डिवाइस देखने को मिलते हैं। इनमें से कई ऐसे होते हैं जो हमारे लिए अधिक उपयोगी साबित होते हैं। अगर बात की जाए इंटरटेनमेंट की तो हर कोई अपने पसंदीदा सॉन्ग, फिल्म या वीडियो आदि को स्टोर करके रखना चाहता है। ऐसे में sandisk द्वारा लॉन्च की गई नई पेनड्राइव आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। यह दुनिया की पहली ऐसी पेन ड्राइव है, जिसकी स्टोरेज क्षमता 4TB USB स्टोरेज है।

बता दें कि इससे पहले पिछले साल इसी इवेंट में दुनिया का सबसे छोटा पेन ड्राइव पेश किया गया था जिसकी स्टोरेज 1TB है। बाजार में अब तक 2 टीबी स्टोरेज तक का पेन ड्राइव मौजूद था जिसे Kingston ने लांच किया था। CES 2019 में पेनड्राइव के ​अलावा कुछ और स्टोरेज सॉल्यूशंस लॉन्च किए। इसमें Extreme Pro Portable SSD, कंपनी की Flashback सर्विस और My passport Go आदि शामिल हैं। 

छोटा साइज
sandisk द्वारा लॉन्च गई इस पेनड्राइव का साइज इतना छोटा है कि यह किसी अंगूठे की तरह दिखाई देती है। लेकिन इस छोटी सी पेनड्राइव में 10 लाख गाने सेव किए जा सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार एक गाने का साइज लगभग पांच मेगाबाइट(एमबी) होता है और इस हिसाब से एक चार टेराबाइट(TB) में लगभग 10 लाख गाने स्टोर किए जा सकते हैं। इतनी स्टोरेज में 2000 घंटे तक की फिल्में यानी 120 मिनट की लगभग 1000 फिल्में सेव की जा सकती हैं। यानी कि अब हार्डड्राइव की जगह आप पेन ड्राइव का इस्तेमाल कर सकते हैं और पॉकेट में रखकर आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं।

कीमत
बात करें इसकी कीमत की तो टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स के अनुसार 2TB की फ्लैश ड्राइव 70,488 रुपए में आती है। इस हिसाब से यह पेनड्राइव उससे महंगा ही होगा। हालांकि पेनड्राइव की कीमत और स्पेसिफिकेशन को लेकर कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download