हर उम्र में बदलें अपनी डाइट, हमेशा बने रहेंगे फिट

Change your diet at every age ,  Always stay fit
हर उम्र में बदलें अपनी डाइट, हमेशा बने रहेंगे फिट
हर उम्र में बदलें अपनी डाइट, हमेशा बने रहेंगे फिट


डिजिटल डेस्क । उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे शरीर में भी जो बदलाव होते हैं उन्हें देखते हुए अपने शरीर को हमेशा फिट और हेल्दी रखने के लिए हमारी जरूरतें भी बदलती हैं। ऐसा नहीं है कि 20 साल की उम्र में हम जो चीजें खाते-पीते थे वही हम 50 साल की उम्र में भी खा-पी सकते हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही हमें अपनी डाइट में बदलाव करना पड़ता है। न्यूट्रिशनिस्ट बता रहे हैं कि हमें 20 साल, 30 साल, 40 साल और 50 साल की उम्र में अपनी डायट में क्या-क्या बदलाव करने चाहिए। 

20s में रहते है यंग और एक्सपेरिमेंटल

इस वक्त हमारा शरीर अपने शिखर पर होता है, बेहद उपजाऊ और किसी भी तरह की परिस्थिति से तुरंत रिकवर कर लेता है। साथ ही हड्डियां और मांसपेशियां भी तीव्र गति से बनती हैं। हमारा मस्तिष्क भी सबकुछ करने के लिए तैयार रहता है क्योंकि 20वें साल में हम जवान होते हैं और खुद के साथ-साथ नई चीजों की खोज में लगे रहते हैं। इस वक्त हमारा शरीर सुपर ऐक्टिव होता है लिहाजा हमारे शरीर को इन चीजों की जरूरत होती है।

प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट, नट्स और सीड्स, कैल्शियम और आयरन से भरपूर भोजन, हॉर्मोन को बैलेंस रखने वाला खाना जैसे- ब्लूबेरी, दही, अखरोट, ओटमील आदि।

 

 

30s में आपकी लाइफ हो जाती है डिसीप्लिन

उम्र का 30वां साल आते-आते दुनिया बदल चुकी होती है फिर चाहे वह अच्छे के लिए हो या बुरे के लिए लेकिन प्रेशर और उम्मीदें दोनों जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती हैं। हालांकि उम्र के इस पड़ाव में हम थोड़े कॉन्फिडेंट होते हैं, डर कम लगता है और एक ऐसे फेज में होते हैं जब हम अपनी लाइफ को संतुलित करने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं। इस वक्त आपका शरीर आपकी इच्छाओं के अनुसार उतना अनुकूल नहीं रहता जितना वह 20वें साल में था। 30वें साल में काम और परिवार के बढ़ते स्ट्रेस की वजह से शरीर को इन चीजों की जरूरत होती है।

ऑलिव ऑइल, नारियल, अंडा और हल्दी जैसे सुपरफूड, बेरीज, हरी पत्तेदार सब्जियां और फ्रूट्स जैसे ऐंटीऑक्सिडेंट्स, फॉलिक ऐसिड, लो-फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स, विटमिन ई जो ऐवकाडो और चिल्गोजे से मिलेगा।

 

 

40s में अनुभव के साथ बढ़ती जिंदगी

40 साल की उम्र में सकारात्मक बात यह है कि आपको जीवन के बेहतर अनुभव हासिल हो जाते हैं और आप जीवन में काफी कुछ देख लेते हैं लेकिन उम्र के इस पड़ाव से कई समस्याएं भी जुड़ी हैं, जैसे- स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-छोटी बीमारियां, मेटाबॉलिज्म में कमी, बढ़ती उम्र के साथ कमजोर मांसपेशियां। ये सब इस बात के संकेत हैं आपका शरीर अब बदल रहा है। इस वक्त आपका पाचन तंत्र सबसे ज्यादा गड़बड़ रहता है और वजन को नियंत्रण में रखना सबसे मुश्किल। लिहाजा शरीर को इन पोषक तत्वों की जरूरत होती है।
पत्ता गोभी, फूल गोभी और ब्रॉकली जैसे नैचरल फाइटोएस्ट्रोजन फूड, लहसुन, प्याज, हल्दी और ऑलिव जो दिल को रखेंगे स्वस्थ, ओमेगा-3 से भरपूर खाना, सनफ्लावर सीड्स, साबुत अनाज और सब्जियां।

 

 

50s में जीवन का अलग परिदृश्य

यह जीवन का वह समय है जब आप बहुत कुछ देख और कर चुके होते हैं। आधे से ज्यादा लाइफ गुजार लेने के बाद अब आपके पास मौका है अपने जीवन को एक नया परिदृश्य देने का। 50वां साल आते-आते आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, अपना फेवरिट खाना खाते ही आपको सीने में जलन होने लगती है, हॉर्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं। लिहाजा अब आपको अपने साथ-साथ अपने खानपान का भी पहले से ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है।

फाइबर, जिंक, प्रोटीन, विटमिन बी से भरपूर सब्जियां खाएं, हल्दी, अंडा, तुलसी, ब्राजील नट्स और प्लांट बेस्ड फूड आइटम्स को डायट में शामिल करें।

 

Created On :   20 April 2018 5:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story