Europa League : चेल्सी ने फाइनल में आर्सेनल को 4-1 से हराया, छह साल बाद जीता खिताब

Chelsea won the title of the Europa League defeating Arsenal by 4-1
Europa League : चेल्सी ने फाइनल में आर्सेनल को 4-1 से हराया, छह साल बाद जीता खिताब
Europa League : चेल्सी ने फाइनल में आर्सेनल को 4-1 से हराया, छह साल बाद जीता खिताब

डिजिटल डेस्क, बकू (अजरबाइन)। इंग्लैंड के क्लब चेल्सी ने यूरोपा लीग के फाइनल में अपने ही देश के क्लब आर्सेनल को 4-1 से मात देकर टूर्नामेंट का खिताब जीता। चेल्सी ने छह साल बाद यूरोपा लीग का खिताब जीता है। पिछली बार चेल्सी ने 2003 में पुर्तगाल के क्लब बेनफिसा को मात देकर खिताब अपने नाम किया था। इस जीत के साथ ही चेल्सी यूरोपा लीग में बिना कोई मैच हारे खिताब जीतने वाली पहली टीम भी बन गई है। चेल्सी के लीग में 15 मैच हुए। जिसमें से उसने 12 मैच जीते और 3 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए। 11 साल बाद कोई टीम यूरोपियन टूर्नामेंट के सीजन में एक भी मैच हारे बिना खिताब जीती है। इससे पहले 2007-08 में इंग्लैंड के ही क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड ने चैम्पियंस लीग का खिताब बिना कोई मैच गंवाए जीता था। 

बेल्जियम के स्टार खिलाड़ी ईडन हजार्ड ने इस मैच में दो गोल किए और एक असिस्ट भी दिया। इंग्लिश क्लब के लिए  यह उनका आखिरी मैच भी हो सकता है, क्योंकि उनके स्पेनिश दिग्गज रियल मेड्रिड से जुड़ने की संभावना है। वहीं मॉरिजियो सारी के लिए कोच के रूप में करियर की यह पहली ट्रॉफी है, जबकि चेल्सी ने पांचवीं बार यूरोपीय टूर्नामेंट का खिताब जीता है। 

खिताबी मुकाबले की शुरुआत में चेल्सी और आर्सेनल के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। मैच के पहले हाफ में दोनों टीम गोल नहीं कर पाई। हालांकि, दोनों टीमों को पहले हाफ में गोल करने का 1-1 मौका मिला, लेकिन दोनों इसका फायदा नहीं उठा पाई। चेल्सी ने दूसरे हाफ में अक्रामक शुरुआत की और आर्सेनल पर दबाव बनाए रखा। 49वें मिनट में चेल्सी के लिए पहला गोल ओलिवर जिरू ने किया और टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद चेल्सी ने मैच में पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

मैच के 60वें मिनट में प्रेडो ने चेल्सी के लिए दूसरा गोल किया और टीम को 2-0 से आगे कर दिया। इसके पांच मिनट बाद चेल्सी को पेनाल्टी के रूप में एक और मौका मिला। हजार्ड ने पेनाल्टी को गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की और टीम का स्कोर 3-0 कर दिया। मैच के 69वें मिनट में आर्सेनल के लिए पहला गोल एलेक्स इवोबी ने किया और स्कोर 3-1 कर दिया। तीन मिनट बाद ही मैच के 72वें मिनट में जिरू ने दूसरा गोल दागा और टीम को 4-1 से जीत दिलाई। चेल्सी ने आखिरी बार 2013 में इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था।
 

Created On :   30 May 2019 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story