पुजारा-पंत ने ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

Cheteshwar Pujara and Rishabh Pant have made a long jump in the latest ICC test rankings
पुजारा-पंत ने ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग
पुजारा-पंत ने ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग
हाईलाइट
  • टेस्ट और वनडे बल्लेबाजी की रैंकिंग में विराट टॉप पर मौजूद
  • पंत हाइएस्ट रेटिंग वाले भारतीय विकेटकीपर बने

डिजिटल डेस्क, दुबई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत ने ताजा ICC रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में चेतेश्वर पुजारा ने तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। तो वहीं भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने भी नया मुकाम हासिल किया है। पंत ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की है। पुजारा के अब 881 रेटिंग अंक हैं। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंक के साथ टॉप पर मौजूद हैं। 

आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारत के 21 वर्षीय बल्लेबाज पंत ने 21 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 17वां स्थान हासिल कर लिया है। पंत ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले चौथे टेस्ट मैच में भारत के लिए पहली पारी में 159 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसी के दम पर उन्हें टेस्ट बल्लेबाजों में 17वां स्थान हासिल हुआ है और ऐसे में उन्होंने पूर्व भारतीय विकेटकीपर फारुख इंजीनियर की भी बराबरी कर ली है। 

यह एक भारतीय विकेटकीपर द्वारा संयुक्त रूप से सर्वोच्च रैंकिंग है। साल 1973 में फारुख ने यह रैंकिंग हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 521 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। इसके अलावा, रवींद्र जडेजा छह स्थान ऊपर उठते हुए 57वें स्थान पर और मयंक अग्रवाल पांच स्थान ऊपर उठते हुए 62वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

भारत के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सात स्थान ऊपर उठते हुए करियर की सबसे उच्च रैंकिंग 45वां स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने सिडनी में खेले गए मैच में 99 रन देकर पांच विकेट लिए थे। इसके अलावा, इस सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 16वां स्थान और मोहम्मद शमी ने एक स्थान ऊपर उठते हुए 22वां स्थान हासिल कर लिया है। टेस्ट गेंदबाजों में जडेजा ने 5वां स्थान हासिल किया है और ऑल-राउण्डर खिलाड़ियों की लिस्ट में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। 

Created On :   8 Jan 2019 9:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story