छत्तीसगढ़: सरकार ने 6 शहरों में पटाखों पर लगाई रोक, ये है वजह

Chhattisgarh Government bans use of fire crackers in six cities for 2 months
छत्तीसगढ़: सरकार ने 6 शहरों में पटाखों पर लगाई रोक, ये है वजह
छत्तीसगढ़: सरकार ने 6 शहरों में पटाखों पर लगाई रोक, ये है वजह

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के 6 बड़े शहरों में पटाखे फोड़ने पर रोक लगा दी है। ये रोक 1 दिसंबर से 31 जनवरी तक दो महीनों के लिए लागू रहेगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि, राज्य में एयर पॉल्यूशन को कम किया जा सके। सरकार ने जिन 6 शहरों में पटाखे फोड़ने पर रोक लगाई है, उनमें रायपुर, बिलासपुर, भिलाई, दुर्ग, रायगढ़ और कोरबा शामिल है। इन सभी 6 शहरों में दो महीने तक पटाखे फोड़ने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ एनवायरमेंट कंसर्वेशन बोर्ड का कहना है कि छत्तीसगढ़ राज्य एयर पॉल्यूशन एक्ट-1981 के तहत एयर पॉल्यूशन कंट्रोल एरिया घोषित है। इसी के तहत एनवायरमेंट डिपार्टमेंट ने इस एक्ट के सेक्शन-19 (5) में मौजूद पॉवर्स का उपयोग करते हुए ये फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि हर साल 1 दिसंबर से 31 जनवरी तक पटाखे फोड़ने पर रोक लगाई जाएगी, ताकि एयर पॉल्यूशन को कम किया जा सके।

कलेक्टरों को दिए हैं आदेश

एनवायरमेंट बोर्ड के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अमन कुमार सिंह ने इन सभी 6 शहरों के कलेक्टरों और पुलिस अथॉरिटी को दो दिन पहले यानी 27 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एयर पॉल्यूशन को गाइडलाइन्स के अंदर बनाए रखने के आदेश दिए हैं। सिंह ने ये भी कहा है कि "एयर पॉल्यूशन के लिए सरकार "जीरो टॉलरेंस" की पॉलिसी अपना रही है, इसलिए पॉल्यूशन को कम करने के लिए सभी के प्रयास की जरूरत है।"

सीएम रमन सिंह कर रहे हैं कार्रवाई

एनवायरमेंट बोर्ड के ऑफिशियल्स का कहना है कि पॉल्यूशन रोकने के लिए सीएम रमन सिंह और पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर राजेश मूणत लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि पॉल्यूशन लेवल काफी हद तक कम हुआ है। ऑफिशियल्स का ये भी कहना है कि पिछले दो सालों से लगातार सरकार पॉल्यूशन को कम करने पर काम कर रही है। जिसके कारण रायपुर शहर में पॉल्यूशन कम हुआ है और हवा भी साफ हुई है।

फैक्ट्रीज़ में लगे हैं मॉनिटरिंग सिस्टम

खबरों की मानें तो सरकार ने पॉल्यूशन रोकने के लिए रायपुर की सभी रोलिंग मिलों में "कन्टीन्यूस ऑनलाइन स्टेक मॉनिटरिंग सिस्टम" लगाया है। इसके साथ ही कई इंडस्ट्रीज़ में भी ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम लगाए गए हैं। ऑफिशियल्स का कहना है कि पूरे रायपुर को ग्रिड में बांटकर मॉनिटरिंग की जा रही है और इसी का नतीजा है कि रायपुर का पॉल्यूशन लेवल "GOOD" की कैटेगरी में आ गया है। कहा ये भी जा रहा है कि दिवाली पर भी यहां के पॉल्यूशन लेवल में 22% की कमी दर्ज की गई थी। 

Created On :   29 Nov 2017 4:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story