अब छत्तीसगढ़ में सस्ता खाना, 5 रुपए में मजदूरों को भरपेट भोजन

Chhattisgarh Govt to provide nutritious meal for Rs. 5
अब छत्तीसगढ़ में सस्ता खाना, 5 रुपए में मजदूरों को भरपेट भोजन
अब छत्तीसगढ़ में सस्ता खाना, 5 रुपए में मजदूरों को भरपेट भोजन

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह सोमवार को "पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रम अन्ना सहयोग योजना" का शुभारंभ करेंगे। इसके तहत मजदूरों को मात्र पांच रुपये की कम कीमत पर पौष्टिक भोजन दिया जाएगा।

सीएम रमन सिंह ने कहा कि जल्द ही राज्य के 27 जिलों में 60 ऐसी कैंटीन की शुरूआत की जाएगी, जो रोजमर्रा के आधार पर लगभग 60,000 श्रमिकों को खाना उपलब्ध कराएंगी। इन कैंटीनों में श्रमिकों की सहूलियत का भी ध्यान रखा जाएगा। श्रमिक अपनी इच्छा अनुसार कैंटीन में बैठ कर खाना खा सकते हैं या टिफिन में पैक करके घर ले जा सकते हैं। गौरतलब है कि पहला श्रम अन्ना सहयोग केंद्र रायपुर के तेलीबंधा एरिया में शुरू किया गया था। जहां लगभग 1000 मजदूरों को सुबह 8 से 10 बजे तक रोजाना भोजन दिया जाता है।

सिंह ने कहा कि इस योजना का लक्ष्य छत्तीसगढ़ के 27 जिलों में 7000 श्रमिकों तक पहुंचाना है। साथ सिंह ने कहा कि सरकार ने संगठित और असंगठित क्षेत्रों से 21 लाख श्रमिकों को भी पंजीकृत किया है। ताकि सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकें। 

राहुल गांधी ने की थी "इंदिरा कैंटीन" की शुरुआत
कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 16 अगस्त को बेंगलुरू में इंदिरा कैंटीन की शुरुआत की थी। इस कैंटीन में गरीबों को सस्ता और अच्छा खाना मात्र 10 रुपए में मुहैया कराया जाता है। साथ ही साफ सफाई का भी ध्यान रखा जाता है।

जयललिता ने की थी "अम्मा कैंटीन" की शुरुआत
दिवंगत सीएम जयललिता ने भी तमिलनाडु में अम्मा कैंटीन की शुरुआत की थी। जहां लोगों को 10 रुपए में बहुत ही स्वादिष्ट भोजन दिया जाता है। इस कैंटीन ने जयललिता को लोगों के दिल में बैठा दिया था।

"मामा" भी नहीं पीछे, शुरू की ‘दीनदयाल रसोई योजना"
तमिलनाडु की तर्ज पर मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी लोकलुभावन ‘दीनदयाल रसोई योजना’ की शुरुआत की है। इसके तहत पांच रुपये में गरीबों को भरपेट एक थाली भोजन कराया जाता है।

Created On :   18 Sep 2017 3:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story