सुकमा एनकाउंटर में पुलिस ने किया 20 नक्सलियों को मार गिराने का दावा

Chhattisgarh Police have killed 20 Naxalites in Sukma Encounter
सुकमा एनकाउंटर में पुलिस ने किया 20 नक्सलियों को मार गिराने का दावा
सुकमा एनकाउंटर में पुलिस ने किया 20 नक्सलियों को मार गिराने का दावा

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो पुलिस जवान शहीद हो गए हैं। वहीं छह जवानों के घायल होने की भी सूचना है। पुलिस ने इस घटना में लगभग 20 नक्सलियों के मारे जाने का दावा किया है। दक्षिण बस्तर क्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने रविवार को बताया कि जिले के भेज्जी थाना क्षेत्र के अंतर्गत भेज्जी और एलारमडगु गांव के मध्य जंगल में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो सहायक आरक्षक मड़कम हांडा और मुकेश कड़ती शहीद हो गए। डिप्टी इंसपेक्टर सुंदरराज पी ने बताया कि स्पेशल टास्क फोर्स और स्थानीय पुलिस के बीच "एरिया-डोमिनेशन ऑपरेशन" चल रहा था, उसी दौरान नक्सलियों ने घात लगाकर हमला कर दिया।

 

 

नक्सली रोड कंस्ट्रक्शन में लगे मजदूरों को बंधक बनाना चाह रहे थे। नक्सली रोड बनाए जाने का विरोध कर रहे हैं। नक्सलियों ने हमले के दौरान कंपनी के मैनेजर और कर्मचारी को भी गोली मारी। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने करीब 12 गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया।

 

6 जवान घायल

 

घायल पुलिसकर्मियों में सालवन राजा, चापा राकेश, शिवराम सोनी, पदम सोयम, रूप सिंह पोयाम और सोढ़ी बच्चा शामिल हैं। जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। सुंदरराज ने बताया कि भेज्जी थाना क्षेत्र में रविवार तड़के एसटीएफ और डीआरजी के संयुक्त पुलिस दल को गश्त के लिए रवाना किया गया था। दल जब भेज्जी और एलारमडग़ु गांव के मध्य जंगल में था तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी। इस घटना में हांडा और कड़ती की मृत्यु हो गई तथा छह पुलिस जवान घायल हो गए।

 

 

 

पुलिस ने की जवाबी कार्रवाई

 

नक्सलियों की गोलीबारी के बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की। पुलिस और नक्सलियों के मध्य लगभग चार घंटे तक गोलीबारी चलती रही। घायल जवानों में दो एसटीएफ के तथा चार डीआरजी के जवान शामिल है। राज्य के नक्सल विरोधी अभियान के विशेष पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने बताया है कि पुलिस को सूचना मिली है कि नक्सलियों के मिलिट्री बटालियन नंबर एक ने पुलिस दल हमला किया है। इस घटना में कम से कम 20 नक्सलियों के मारे जाने की संभावना है। 


पिछले महीने भी 4 पुलिसकर्मी शहीद हुए थे


हालांकि किसी भी नक्सली का शव अभी तक बरामद नहीं हुआ है। क्षेत्र में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के जवानों को नक्सल विरोधी अभियान में भेजा गया है। बता दें कि सुकमा जिले के भेज्जी थाना क्षेत्र में ही एक अन्य घटना में नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगे वाहनों में आग लगा दी तथा मुंशी की हत्या कर दी है। नक्सलियों ने यहां मुंशी अनिल कुमार की हत्या कर दी तथा वाहनों में आग लगा दी। पुलिस दल मामले की जांच कर रहा है। नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ क्षेत्र में पिछले महीने भी नक्सली हमले में दो पुलिस अधिकारी समेत चार पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे तथा नौ अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।  

Created On :   19 Feb 2018 3:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story