दुख्तरान-ए मिल्लत चीफ आसिया अंद्राबी गिरफ्तार, हुर्रियत ने घाटी में बुलाया बंद

chief Asiya Andrabi arrested, Hurriyat calls bandh in the Valley
दुख्तरान-ए मिल्लत चीफ आसिया अंद्राबी गिरफ्तार, हुर्रियत ने घाटी में बुलाया बंद
दुख्तरान-ए मिल्लत चीफ आसिया अंद्राबी गिरफ्तार, हुर्रियत ने घाटी में बुलाया बंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर की अलगाववादी नेता दुख्तरान-ए मिल्लत की चीफ आसिया अंद्राबी को एनआईए ने गिरफ्तार कर लिया है। आसिया की गिरफ्तारी को लेकर हुर्रियत नेताओं ने शनिवार को घाटी में बंद बुलाया है। सैयद अली गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक समेत हुर्रियत के दोनों धड़ों ने आसिया की गिरफ्तारी और दिल्ली शिफ्ट करने की निंदा की है। एनआईए आसिया के साथ उसकी दो सहयोगियों नाहिदा नसरीन और सोफी फहमीदा को भी गिरफ्तार किया है। तीनों को दिल्ली लाया गया है। 

 

हुर्रियत नेताओं ने केंद्र सरकार पर लगाया आरोप

हुर्रियत नेताओं ने आसिया की गिरफ्तारी को एक राजनीतिक फैसला करार दिया है। हुर्रियत नेताओं ने केंद्र सरकार पर बदले की राजनीति के लिए NIA का गलत इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया है। हुर्रियत के दोनों प्रमुख धड़ों ने पूरे जम्मू-कश्मीर में शनिवार को बंद का आह्वान किया है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर पुलिस कई बार आसिया को गिरफ्तार कर चुकी है। यह पहला मौका है जब NIA की ओर से उन्हें गिरफ्तार कर दिल्ली लाया गया है।

 


10 दिन की हिरासत  

एनआईए की स्पेशल कोर्ट ने आसिया और उसकी दोनों सहयोगियों को 10 दिन की हिरासत में रखा है। कोर्ट में NIA ने घृणा फैलाने वाला भाषण देने के सिलसिले में आसिया से पूछताछ के लिए रिमांड मांगी थी। जांच एजेंसी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर उन लोगों के साथ-साथ संगठन के खिलाफ इस साल अप्रैल में एक मामला दर्ज किया था। यह संगठन गैर कानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत बैन है।

 

पाकिस्तान में महिलाओं की रोल मॉडल है आसिया

आसिया और उसकी सहयोगियों को देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने और राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। इसी साल मई में तीनों पर केस दर्ज किया गया था। उनके ऊपर कश्मीर में होने वाली टेरर फंडिंग से लेकर पत्थरबाजी के लिए महिलाओं को उकसाने और नफरत भरे भाषण देने जैसे गंभीर आरोपों में केस दर्ज है। कश्मीर में सुरक्षाबलों के खिलाफ महिलाओं को पत्थरबाजी के लिए उकसाने में आसिया का अहम रोल माना जाता है। आसियो को पाकिस्तान परस्त महिलाओं के रोल मॉडल के तौर पर भी पेश किया जाता है। अपने भाषणों से आसिया अंद्राबी भारत के खिलाफ लड़ाई का झंडा बुलंद करती है। 

Created On :   6 July 2018 6:55 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story