छिन्दवाड़ा आ सकते हैं सीएम शिवराज, भावांतर योजना पर कर सकते हैं समीक्षा

Chief Minister Shivraj Singh Chauhan may visit Chhindwara next week
छिन्दवाड़ा आ सकते हैं सीएम शिवराज, भावांतर योजना पर कर सकते हैं समीक्षा
छिन्दवाड़ा आ सकते हैं सीएम शिवराज, भावांतर योजना पर कर सकते हैं समीक्षा

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के छिंदवाड़ा दौरे पर आने की चर्चाए तेज हो गई हैं। हालांकि अभी तक सीएम का औपचारिक दौरा कार्यक्रम नहीं आया है लेकिन 10 जनवरी के पहले मुख्यमंत्री का विदिशा और छिंदवाड़ा का दौरा तय माना जा रहा है। इस दौरे में मुख्यमंत्री इन जिलों में बड़ी योजनाओं में आ रही खामियों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा सरकार के लिए संकट साबित हो रही भावांतर योजना पर सबसे अहम बैठक लेने की भी बात कही जा रही है।


ये हैं योजना में खामियां

किसानों के 12 करोड़ बकाया : भावांतर योजना सरकार के लिए सबसे बड़ा सरदर्द बन गई है। सिर्फ नवंबर महीनें में ही किसानों के 12 करोड़ रुपये बकाया हो गए हैं जो सरकार को अदा करने है। जिले के साढ़े छह हजार किसानों को ये रकम शासन को देनी है लेकिन सरकार के पास बजट का सबसे बड़ा रोना है। भुगतान के लिए किसान अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं लेकिन प्रदेश स्तर से ही बजट जारी नहीं हो पा रहा है।

दिसंबर के मॉडल रेट तय नहीं : योजना में नवंबर के मॉडल रेट तो शासन ने जारी कर दिए थे लेकिन पिछले महीने(दिसंबर) के मॉडल रेट अभी भी तय नहीं हुए है। यदि ये रेट तय हो जाए तो बकाया राशि का आंकड़ा 20 करोड़ के पार जाना तय माना जा रहा है।

सोयाबीन की डेट निकली, 31 तक बेच सकेंगे मक्का : योजना में सोयाबीन बेचने की डेट 30 दिसंबर 2017 को खत्म हो चुकी है लेकिन अभी भी सेकड़ों किसानों ने अपनी उपज नहीं बेची है। वहीं मक्का बेचने की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2018 तय की गई है।

गौरतलब है कि भावांतर योजना के तहत किसान को मंडी में उपज का दाम कम मिलने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य या औसत आदर्श दर से अंतर की राशि का सरकार सीधे किसान के खाते में भुगतान करती है।

Created On :   4 Jan 2018 6:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story